Hamar Dhamtari

थल सेना में राज्य के 500 युवाओं ने लहराया सफलता का परचम

No image
रायपुर. भारतीय सैन्य बलों में प्रदेश के युवाओं की भागीदारी बढ़ाने हेतु कौशल विभाग, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग के अंतर्गत रोजगार कार्यालयों के माध्यम से भर्ती पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। शासन की इस पहल से बिलासपुर में आयोजित थल सेना भर्ती रैली के सितम्बर 2017 में घोषित परिणाम में प्रदेश के 500 युवा थल सेना में सैनिक के रूप में चयनित हुये हैं। 

सेना भर्ती के भर्ती पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में संचालक, रोजगार एवं प्रशिक्षण, विवेक आचार्य ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत् प्रथम चरण में रोजगार कार्यालयों के माध्यम से भर्ती रैली में भाग लेने के लिये युवाओं को प्रेरित करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। जिसके तहत् शैक्षणिक संस्थाओं, ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों एवं लोक सुराज अभियान के अंतर्गत आयोजित समाधान शिवरों में फ्लेक्स, पॉम्पलेट आदि के माध्यम से सेना भर्ती संबंधी जानकारी प्रदान की गई। रोजगार कार्यालयों के माध्यम से युवाओं का निःशुल्क ऑनलाइन पंजीयन किया गया। 

द्वितीय चरण में विभाग द्वारा शारीरिक दक्षता संबंधी प्रशिक्षण जनपद एवं जिला मुख्यालयों में कराया गया जिसमें युवाओं को 1600 मीटर की दौड़, 10 बीम लगाना, बैलेंसिग बीम पर चलना आदि का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया गया। तृतीय चरण में शारीरिक दक्षता प्रशिक्षण में उत्तीर्ण युवाओं को लिखित परीक्षा के लिये परीक्षा पूर्व निःशुल्क प्रशिक्षण संभागीय मुख्यालयों के साथ-साथ राजनांदगांव, कबीरधाम, कांकेर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा एवं धमतरी में उपलब्ध कराया गया। इस प्रशिक्षण में युवाओं को निःशुल्क अध्ययन सामग्री उपलब्ध करायी गई एवं मॉडल टेस्ट आयोजित कर ओ.एम.आर. शीट में उत्तर अंकित करने की तकनीक बताई गई।
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news छत्तीसगढ़ के बच्चे स्कूलों में पढ़ाई करने के साथ-साथ हुनरमंद बनेंगे - भूपेश बघेल
dhamtari news पोषण बाड़ी विकास कार्यक्रम से अब किसानों की आमदनी में इजाफा
dhamtari news प्रदेश में 16 सितम्बर को 2 लाख 14 हजार से अधिक लोगों का कोरोना टीकाकरण
dhamtari news छत्तीसगढ़ में अब तक 1030.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
dhamtari news मिनीमाता हसदेव बांगो बांध के खोले गए तीन गेट
dhamtari news राजीव गांधी किसान न्याय योजना में उद्यानिकी किसानों को भी मिलेगा लाभ, फल-फूल, सब्जी और मसाले की खेती में सब्सिडी
dhamtari news राज्य में 12 लाख 24 हजार 188 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक का वितरण
dhamtari news छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 31 नए मरीजों की पहचान, 29 संक्रमित हुए ठीक
dhamtari news खरीफ फसलों की बोनी के लिए 9 लाख 9 हजार क्विंटल बीज वितरित
dhamtari news 46 लाख 64 हजार 290 हेक्टेयर में हो चुकी खरीफ फसलों की बुआई, खरीफ की 97 फीसद बोनी पूरी

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com