Hamar Dhamtari

एक समर्पण गीत देश के जवानों को समर्पित - सोनिया वर्मा

No image
रायपुर।  हम सब अपना जीवन आराम से जी सकें, कहीं भी घूम सकें और कुछ भी कर सकें, इसके लिए हमारे बीच के बहादुर लोग फ़ौज़ में जाने का निर्णय लेते हैं। वो अपने परिवार को हमारे, आपके और समाज के भरोसे छोड़कर हम सब की रक्षा के लिए बॉर्डर पर अपनी ड्यूटी करते हैं।  हम सब कितनी इनके परिवार की सुध लेते हैं विचार कीजिएगा। एक दिन फ़ौजी भाइयों की तरह रहने की कोशिश कीजिए और देखिये कैसा महसूस होता है। यकीनन आप शायद रह भी न पाएं। कुछ दिन रह भी लें तो किन- किन लोगों की और न जाने कितनी चिंताएं आपको चारो पहर घेरे रहेंगी। शायद अब आप मेरी बात समझ रहे होंगे। बॉर्डर फिल्म का गीत 'संदेश आते हैं हमें तड़पाते हैं...' इस गीत को सुनिए आप फ़ौज़ी भाइयों की कुछ भावनाओं को समझ पाएँ।
जय जोहार  चैनल पर एक गीत सुनने को मिला संगवारी रे....सुरता म तैं ह राखे रहिबे......यह गीत छतीसगढ़ी भाषा की मिठास लिए है। इस गीत का एक-एक शब्द दिल को झँकझोर देने वाला है। इस गीत का हर-एक शब्द आपके दिल-ओ-दिमाग को स्तब्ध कर देंगे। इस गीत की धुन बहुत समय तक श्रोताओं को अपने में बांधे रखती है। माँ,पत्नी, बहन और छोटे-छोटे बच्चों को एक फ़ौजी किस तरह छोड़कर जाता होगा।अपने दिल को देश सेवा के लिए पत्थर जैसा बनाता होगा।कुछ दिनों के साथ में ही कई महिनें ,सालों की खुशियां यादों के रूप में इनका परिवार संजोए रखता है। अपनी तड़प बयां नही करता पर अपनों की याद ,मिलने की चाह किसे नहीं होती। इस गीत में परिवार के एक- एक दिन ,एक- एक पल के बिताने वर्णन है।इस गीत का अंत आपको रुला देगा। आप खुद सुनिए और न रोएँ तो हमें बताइएगा। 
एक गीत पर कुछ कहना बहुत कठिन है पर इस गीत ने हमसे स्वतः लिखवा लिया। गीत के दृश्य भी गीत का साथ देते हैं अर्थात पिक्चराइजेशन  भी बहुत अच्छी है।आवाज़ भी भाव पूर्ण है नायक व नायिका दोनों की।भाव के माध्यम से हर व्यक्ति इस गीत को महसूस कर लेगा, चाहे वह व्यक्ति छतीसगढ़ी भाषा जानता हो या नहीं।कुछ शब्द जैसे पैडगरी,पहागे,नंदागे आदि का अर्थ अंत में दे देना चाहिए ताकि जो श्रोता  शब्दार्थ समझना चाहे उन्हें दिक्कत न हो।इस बेहतरीन गीत के लिए चम्पेश्वर गिरि गोस्वामी जी,निर्देशक ओम प्रकाश चंद्राकर जी और जय जोहार की टीम को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं...सोनिया वर्मा
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news मई माह में छत्तीसगढ़ी फिल्म सिंदूर का सेकंड शेड्यूल होगा स्टार्ट
dhamtari news iLead फ़िल्म्स और सुवेंदू राज घोष निर्देशित 'बिफ़ोर यू डाई' का रायपुर में प्रीमियर
dhamtari news अमारा म्यूजिक ने वर्ष 2021 में जारी किया 365 अद्वितीय संगीत सामग्री
dhamtari news निर्माता मोहित कुमार साहू की फ़िल्म घर परिवार 19 नवंबर से सिनेमाघरों में
dhamtari news नहीं रहे मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार, 98 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
dhamtari news अभिनेत्री भूमि पेडनेकर एवं अभिनेता विक्की कौशल कोरोना पाजिटिव, सोशल मीडिया में दी जानकारी
dhamtari news फिल्म अभिनेता अर्जुन कपूर को कोरोना, इंस्टाग्राम में स्वयं दी जानकारी
dhamtari news मशहूर डायरेक्टर रजत मुखर्जी का निधन, सदमे में बॉलीवुड
dhamtari news अभिनेत्री ऐश्वर्या एवं उसकी बेटी आराध्या भी कोरोना पाजिटिव
dhamtari news अभिनेता अनुपम खेर के परिवार में चार सदस्यों को कोरोना

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com