Hamar Dhamtari

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी, कक्षा नौवीं के लिए 31 अक्टूबर भरे जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

No image
रायपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय माना कैंप, रायपुर में कक्षा छठवीं और कक्षा नवमी के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया जारी है । कक्षा नौवीं के लिए 31 अक्टूबर 2011 और कक्षा छठवीं के लिए 30 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं। 
नवोदय विद्यालय माना कैंप के प्राचार्य ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा के अधीन नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत कार्यरत एक उत्कृष्ट सहशिक्षा आवासी विद्यालय हैं । यहां लड़के एवं लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास की सुविधा है । सभी विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा, भोजन एवं आवास की सुविधा हैं। नवोदय विद्यालय माना कैंप में तृतीय भाषा के रूप में कन्नड़ भाषा का अध्यापन कक्षा छठवीं से नवमीं तक कराया जाता है। यहां संगीत, कला एवं खेलकूद के लिए विद्यार्थियों को विशेष रुप से योग्य शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है । अनिवार्य कंप्यूटर शिक्षा एवं स्मार्ट क्लास की भी व्यवस्था है । यह विद्यालय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली से संबंध है जहां प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम शत प्रतिशत रहे हैं। यहां के छात्र प्रतिवर्ष अधिकाधिक संख्या में NEET, JEE  एवं देश के प्रतिष्ठित अन्य विश्वविद्यालयों में चयनित हो रहे हैं। इस विद्यालय के पूर्व छात्र राज्य एवं भारत सरकार के उच्च पदों पर सेवारत है।
प्राचार्य ने बताया कि प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा छठवीं एवं नवमी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है ।  दोनों कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम संबंधी विवरण इस प्रकार है। कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए छात्र एवं छात्राएं जिनकी उम्र 01.05.2009 से 30.04.2013 (दोनों तिथियां भी शामिल हैं) आवेदन वेबसाइट https://cbseitms.nic.in  के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए जवाहर नवोदय विद्यालय माना कैंप, रायपुर में 80 सीट है। कक्षा 9वीं  के प्रवेश के लिए ऐसे छात्र एवं छात्राएं जिनकी उम्र  01.05.2006 से 30.04.2010 (दोनों तिथियां शामिल हैं) प्रवेश के लिए आवेदन वेबसाइट www.nvsadmissionclassnine.in  के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए वर्तमान में 4 सीट है। प्रवेश परीक्षाओं हेतु ऑनलाइन आवेदन भरने की विधि, प्रवेश नियम एवं पाठ्यक्रम आदि की अधिक जानकारी नवोदय विद्यालय समिति के वेबसाइट www.navoday.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के 44 नए केस, धमतरी में भी 6 संक्रमित
dhamtari news मुख्यमंत्री कल पशुपालक ग्रामीणों, स्वसहायता समूहों और गौठानों को ऑनलाइन जारी करेंगे 2.92 करोड़ रूपए
dhamtari news महिला एवं बाल विकास विभाग में पर्यवेक्षक के 200 पदों पर होगी भर्ती
dhamtari news नरवा विकास योजना : अचानकमार टाईगर रिजर्व के वन्यप्राणियों के रहवास सुधार में काफी मददगार
dhamtari news पुलिस जवानों को आवास आवंटन का काम पूरी गंभीरता और पारदर्शिता के साथ करें-भूपेश बघेल
dhamtari news लालसिंह आर्य 4 और 5 को छत्तीसगढ़ प्रवास पर, बिलासपुर में संविधान संगोष्ठी में हिस्सा लेंगे
dhamtari news छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 28 नए मरीजों की पहचान
dhamtari news कई जिलों के पुलिस अधीक्षकों का तबादला, आदेश जारी
dhamtari news राष्ट्रीय स्तर पर ‘बेस्ट स्वच्छताग्राही’ पुरस्कार हासिल करने वाली करीना अब है मनरेगा मेट
dhamtari news सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर तत्काल भर्ती करे सरकार, नहीं तो रोजगार मंत्री पर करेंगे एफआईआर - तेजेंन्द्र तोड़ेकर

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com