Hamar Dhamtari

सिविल हास्पिटल नगरी में सोनोग्राफी मशीन नहीं, महिलाओं को जाँच कराने में परेशानी

No image
प्रदीप साहू @ नगरी। सिविल हास्पिटल नगरी में सोनोग्राफी मशीन नहीं होने से गर्भवती महिलाओं  को जाँच  कराने भारी परेशानियों   का सामना करना पड़  रहा है। मितानिन ट्रेनर व स्वस्थ पंचायत समन्वयक के महिलाओं ने यहा जल्द ही सोनोग्राफी सुविधा की मांग की है। 
 मितानिन ट्रेनर व समन्वयक की महिला बबिता साहू ,हेमलता साहू ,उषा साहू ,रमाकान्ता साहू , राधिका ,वासुलता कौशल ,रेखा ,अहिरा बाई ने बताया कि  नगरी ब्लाक में  आज स्वास्थ्य सुविधा खासकर महिलाओं के लिये ठीक है, मगर सबसे बड़ी परेशानी सोनोग्राफी की होती है।  महिलाएं  अस्पताल में जाँच  कराने पहुंचती है। जहां  डाक्टरो द्वारा सोनोग्राफी जाँच लिख दिया जाता है, मगर नगरी ब्लाक में मशीन नहीं  होने के कारण जाँच  कराने धमतरी जाना पड़ता   है, ऐसे में आज सबसे बड़ी  समस्या गरीब वर्गों  के लिये आर्थिक स्थिति की होती है, जहां  सिर्फ जाँच  कराने नगरी से धमतरी आवागमन व जाँच  मे ही तीन से चार हजार रुपए  खर्च आ जाता  है।  
वनांचल में होती है सबसे बड़ी परेशानी :  नगरी मुख्यालय से चालीस से पचास किमी  की दूरी पर बसे रिसगाव ,खल्लारी ,बोरई ,ठेन्ही ,तुमडीबहार , बेलरबहारा ,बरपदर ,मैनपुर,लिखमा ,घुटकेल की महिलाएं  बड़ी  मुश्किल  से नगरी ब्लाक मुख्यालय जाँच  कराने पहुंचती  है,  ऐसे में सोनोग्राफी के लिये डॉक्टर  लिख देते है, तो बहुत परेशानी होती है, वापस घर जा कर फिर जिला मुख्यालय  जाँच  के लिए जाना पड़ता  है,  जहां  लंबी लाईन व दूरी सफर तय करने से गर्भवती महिलाओं  को भारी परेशानियों  का सामना करना पड़ता है।  
मितानिनों को  होती है परेशानी : वनांचल  के गावों से प्रसव के लिये मितानिन जब हास्पिटल पहुँचती है और प्रसव में तकलीफ होती है, तब सबसे ज्यादा आवश्यकता सोनोग्राफी की होती है, जहां  तुरन्त पता चल जाता है की कंडिशन कैसा है, और जब यहाँ  मशीन ही उपलब्ध नहीं  है तो डॉक्टर  स्थिति को देखते हुए जिला मुख्यालय पेशेन्ट को रिफर कर देते है।  जहां  नगरी से धमतरी की दूरी  पैसठ किमी रहता है, कई बार तो वाहन में ही प्रसव हो जाता है व  हमेशा जच्चा और बच्चा दोनों  की जान का बना रहता है। 
बीएमओ सिविल हास्पिटल नगरी डॉ.  डी आर ठाकुर  ने बताया कि यहाँ  सोनोग्राफी मशीन के लिये बहुत दिनों  से प्रयास  कर रहे थे।  हमारे सीएमओ  बोले है यहाँ  जिला हास्पिटल में  दो मशीन है, एक दे देंगे।  उसके लिए  डॉक्टर को ट्रेनिग देना पड़ेगा  और मेडिकल कालेज से जैसे ही आदेश मिलेगा। डॉक्टर  को ट्रेनिग के लिये भेजेंगे  और यहाँ सोनोग्राफी की सुविधा मिल जाएगी।  


hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news नगरी को पुनः ग्राम पंचायत बनाने की उठी मांग
dhamtari news बिना सूचना के शाला से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर होगी कड़ी कार्यवाही – सतीश प्रकाश सिंह
dhamtari news ब्रेकिंग : ट्रक ने साइकिल सवार युवक को रौंदा,मौत
dhamtari news नगरी ब्लॉक में दो दिनों में 14 कोविड संक्रमितों की पहचान
dhamtari news नगरी ब्लॉक में दो दिनों में 14 कोविड संक्रमितों की पहचान
dhamtari news धमतरी जिले के वनांचल इलाके के यहां का प्राथमिक शाला शिक्षा के क्षेत्र में पेश कर रहा मिसाल
dhamtari news श्री राम हिन्दू संगठन 8 वाँ स्थापन दिवस पर श्री राम हिन्दू संगठन नगरी ने किया हनुमान चालीसा पाठ व आरती
dhamtari news नगर पंचायत नगरी में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई अब 2, एक ही वार्ड में दूसरा मामला
dhamtari news नगरी जैन मंदिर में चोरों ने दिया बड़ी चोरी को अंजाम
dhamtari news नगरी विकासखण्ड के 15 से 18 वर्ष आयु के 10055 बच्चों के लिये 'कोवेक्सीन टीकाकरण' 3 जनवरी को

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com