Hamar Dhamtari

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के प्रथम मखाना प्रसंस्करण केन्द्र का किया वर्चुअल शुभारंभ

No image
रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में गोधन न्याय योजना की राशि के अंतरण कार्यक्रम में रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के ग्राम लिंगाडीह में छत्तीसगढ़ के प्रथम मखाना प्रसंस्करण केन्द्र ‘मखाना खेती, प्रसंस्करण एवं विपणन केंद्र‘ का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने लिंगाडीह के ओजस फार्म में मखाने की खेती प्रारंभ करने वाले स्वर्गीय श्री कृष्ण कुमार चंद्राकर दाऊ जी के नाम पर इस फार्म में उत्पादित मखाना की ‘दाऊजी‘ ब्रांड नाम से लांचिंग की।
कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे, राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू और जनसम्पर्क आयुक्त श्री दीपांशु काबरा, ग्राम लिंगाडीह के ‘मखाना खेती, प्रसंस्करण एवं विपणन केंद्र‘ के श्री गजेन्द्र चंद्राकर और मखाने की खेती कर रहे ओजस फार्म की श्रीमती मनीषा चंद्राकर भी उपस्थित थीं।  
श्री गजेन्द्र चंद्राकर ने इस अवसर पर मखाने की खेती पर प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि लिंगाडीह के ‘मखाना खेती, प्रसंस्करण एवं विपणन केंद्र‘ द्वारा किसानों को मखाना खेती हेतु निःशुल्क तकनीकी जानकारी, मखाना प्रक्षेत्र का समय-समय पर भ्रमण कराया जाता है और खेती का प्रशिक्षण दी जाती है। इस केन्द्र द्वारा किसानों के लिए मखाना बीज की उपलब्धता के साथ-साथ मखाने की खरीदी भी की जाती है। उन्होंने बताया कि तालाब के साथ-साथ एक से डेढ़ फीट गहरे खेत में मखाने की खेती की जा सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि मखाने की खेती से प्रति एकड़ लगभग 70 हजार रूपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया जा सकता है। श्री चंद्राकर ने बताया कि उनके पिता स्वर्गीय श्री कृष्ण कुमार चंद्राकर दाऊ जी ने मखाने की खेती प्रारंभ की थी।
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के 4914 नए मरीज, 23 ने दम तोड़ा
dhamtari news छत्तीसगढ़ में अब तक 87.49 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी
dhamtari news प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक की 70 प्रतिशत आबादी को कोरोना से बचाव के लगे दोनों टीके
dhamtari news छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ शीघ्र, भूमिहीन परिवारों को प्रतिवर्ष मिलेंगे 6000 रुपये
dhamtari news कांग्रेस 30 जनवरी को मनाएगा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का बलिदान दिवस
dhamtari news मुख्यमंत्री ने छिंदनार पुल जनता को किया समर्पित, छिंदनार पुल से ग्रामीणों की राहें हुई आसान
dhamtari news मुख्यमंत्री 26 जनवरी को जगदलपुर में करेंगे ध्वजारोहण
dhamtari news गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने प्रदेशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
dhamtari news विस अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को दी बधाई
dhamtari news मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय बालिका दिवस की दी बधाई एवं शुभकामनाएं

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com