Hamar Dhamtari

छत्तीसगढ़ के 'हमर लैब' देश के लिए बन रहें हैं नजीर

राजस्थान व कर्नाटक के डॉक्टरों और अधिकारियों ने 'हमर लैब' का किया अध्ययन भ्रमण

No image
रायपुर।   छत्तीसगढ़ के जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थापित किए जा रहे 'हमर लैब' पूरे देश के लिए नजीर बन रहे हैं। दूसरे राज्यों के अधिकारी और डॉक्टर अपने राज्यों में इस तरह का लैब स्थापित करने यहां के 'हमर लैब' के अध्ययन भ्रमण में आ रहे हैं। हाल ही में राजस्थान और कर्नाटक के डॉक्टरों एवं अधिकारियों के दल ने राज्य के 'हमर लैब' का दौरा कर इनकी अधोसंरचना तथा कार्य प्रणाली की जानकारी ली। एनएचएसआरसी (National Health System Resource Centre) नई दिल्ली तथा असम के डॉक्टरों और अधिकारियों की टीम भी इसके अध्ययन दौरे पर आने वाली है।

राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए शासकीय अस्पतालों को ज्यादा साधन संपन्न बनाने के साथ ही मौजूदा सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है। जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सस्ते दरों पर विभिन्न तरह की जांच की सुविधा प्रदान करने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ द्वारा ‘हमर लैब’ स्थापित किए जा रहे हैं। 'हमर लैब' देखने आए राजस्थान और कर्नाटक की टीम ने एक ही छत के नीचे दी जा रही लैब की गुणवत्तापूर्ण  डायग्नोस्टिक सेवाओं की सराहना की है। 'हमर लैब' ने कोरोना काल के दौरान भी लगातार सेवाएं दी हैं। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रही सीडीसी, जपाईगो, पाथ और क्लिंटन फाउंडेशन जैसी संस्थाओं ने भी 'हमर लैब' का भ्रमण कर इसकी प्रशंसा की है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि 'हमर लैब' में जांच की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रायपुर जिला अस्पताल के 'हमर लैब' के सफल संचालन और इसके अच्छे परिणामों को देखते हुए अन्य जिला अस्पतालों में भी इसे स्थापित किया जा रहा है। राज्य के नौ जिला अस्पतालों दुर्ग, बालोद, बलौदाबाजार, कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, सुकमा, बीजापुर और बलरामपुर तथा तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों मानपुर, पाटन और पलारी में 'हमर लैब' की स्थापना की जा चुकी है। एफआरयू सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी इसकी स्थापना प्रक्रियाधीन है।
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news मैट्स यूनिवर्सिटी में स्वतंत्रता दिवस का रंगारंग आयोजन
dhamtari news बस्तर जिले में मना स्वतंत्रता दिवस, संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव ने किया ध्वजारोहण
dhamtari news मुख्यमंत्री ने दीवार ढहने से एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मृत्यु पर जताया शोक
dhamtari news ​​​​​​​मुख्यमंत्री ने पारसी नववर्ष की दी शुभकामनाएं
dhamtari news मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने निवास में किया ध्वजारोहण
dhamtari news राज्य के 422 स्कूलों में लागू होगी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना: भूपेश बघेल
dhamtari news छत्तीसगढ़ में अब तक 885.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
dhamtari news मुख्यमंत्री ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में किया ध्वजारोहण
dhamtari news मुख्यमंत्री ने प्रदेश के तीन उत्कृष्ट स्वावलंबी गौठानों को किया सम्मानित
dhamtari news मुख्यमंत्री ने रायपुर स्मार्ट सिटी के नवीन कार्यालय भवन का किया लोकार्पण

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com