Hamar Dhamtari

प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने गौरव-ग्राम कण्डेल से की गांधी विचार पदयात्रा की शुरुवात

इस वर्ष भी मेहनतकश किसानों का धान 2500 रूपए प्रतिक्विंटल के दर से समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा धान

No image

धमतरी- सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नेे आज धमतरी जिले के गौरव ग्राम कण्डेल से गांधी विचार पदयात्रा की शुरुवात की। इस दौरान उन्होंने कंडेल नहर सत्याग्रह के प्रणेता बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के घर जाकर  उनके परिजनों से भेंट की। इसके बाद शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कडेल में आम सभा को संबोधित किया। जहां मुख्यमंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणा भी की ।


कंडेल में खुलेगा महात्मा गांधी के नाम पर महाविद्यालय साथ ही उन्होंने पुल बनाने की भी घोषणा की। नजदीक के गांव गोपालपुरी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हजारी लाल जैन के नाम पर उच्चतर माध्यमिक स्कूल का नाम होगा । इस वर्ष गर्मी की फसल के लिए किसानों को नहर से पानी देने की भी घोषणा की गई। मॉडम सिल्ली बांध का नाम स्वतंत्रता सेनानी बाबू छोटे लाल श्रीवास्तव जलाशय करने की बात भी कही गई। 

पदयात्रा के ग्राम छाती पहुंचने पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष भी मेहनतकश किसानों का धान 2500 रूपए प्रतिक्विंटल के मान से समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा धान  

आज शाम मुख्यमंत्री श्री बघेल ग्राम छाती पहुंचे तो वहां बड़ी जनसभा को संबोधित किया। जहां उन्होंने नवनिर्मित मल्टी युटिलिटी सेंटर के लोकार्पण के उपरांत विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए आगे कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और वर्ष 1920 में बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के नेतृत्व में किए गए कण्डेल नहर सत्याग्रह ने पूरे मानव समाज को सत्य, अहिंसा और सर्वधर्म समभाव का मार्ग दिखाया है। इसके साथ-साथ नैतिक मूल्यों का पाठ पूरे विश्व को दिया, जिसका अनुसरण करके जीवन-दर्शन को बेहतर बना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश शासन ने नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के रुप में कोई नई योजना लागू नहीं की है, बल्कि पूर्वजों की कार्य-पद्धति को आधुनिक ढंग से आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

      मुख्यमंत्री ने बताया कि जून माह में प्रवास के दौरान हंचलपुर के स्वसहायता समूह की महिलाओं ने गौठान में खाद बनाने का काम शुरू किया था, सिर्फ चार माह में उन्होंने 18 हजार रूपए की खाद बेची है। उन्होंने गत 20 अगस्त को दुगली प्रवास का भी जिक्र करते हुए कहा कि जबर्रा में इको-टुरिज्म की घोषणा की गई थी। आज वहां पर काफी संख्या में सैलानियों के द्वारा बुकिंग कराई जा रही है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि खेती की लागत कम करने जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा लावारिस पशुओं को सुनिश्चित स्थान देने तथा रोजगार के अवसर मुहैया कराने की जरूरत है। 

किसानों को दिया जाएगा गर्मी फसल का पानी- 

 सूबे के मुखिया ने क्षेत्र के किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन फसल के लिए नहर से पानी दिए जाने बात कही है। इसके पहले ग्राम संबलपुर के शहीद भुजबल सिंह कश्यप के परिजन का भी सम्मान किया गया। अवसर पर प्रदेश के केबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर, रवीन्द्र चैबे, जयसिंह अग्रवाल, जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा सहित वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण मंच पर उपस्थित थे।



hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news कलेक्टर रजत बंसल का तबादला, अधिकारियों ने दी विदाई
dhamtari news हर्बल लेमन ग्रास चाय मसाला बना आमदनी का जरिया, कई परिवारों में बिखरी खुशियां
dhamtari news कंटेनमेंट जोन दो वार्डों में पूरी स्क्रीनिंग, 250 सेम्पल की रिपोर्ट का इंतजार
dhamtari news Good News: जिनका राशन कार्ड नहीं उन्हें भी मिलेगा 10 किलो चावल
dhamtari news कोरोना: धमतरी जिले में नाकेबंदी पाइंट पर बढ़ी सुरक्षा, दूसरे जिलों से आ रहे लोगों का लिया जा रहा पूरा ब्यौरा
dhamtari news जिलेवासी भयभीत न होें, सतर्कता में ही है बुद्धिमता: कलेक्टर रजत बंसल
dhamtari news प्रदेश के 95 कंटेनमेंट जोन, जिले के धमतरी, गुजरा, कुरुद और नगरी भी शामिल
dhamtari news प्रदेश के 95 कंटेनमेंट जोन, जिले के धमतरी, गुजरा, कुरुद और नगरी भी शामिल
dhamtari news आकाश गंगा विकास समिति के अध्यक्ष बने गणेश राव
dhamtari news प्रवासियों को रायपुर से लाने की व्यवस्था जिला प्रशासन करे

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com