Hamar Dhamtari

तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

राहुल के लिए पुराने गढ़ में जगह बनाना चुनौती

No image
नई दिल्ली । चुनाव आयोग आज पूर्वोत्तर के तीन राज्यों- त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। आयोग ने हाल ही में इस मुद्दे पर बैठक की थी। दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। बता दें, चुनाव से पहले आयोग ने सभी औपचारिक कवायद पूरी कर ली है। इसमें अधिकारियों के साथ बैठक से लेकर राजनीतिक प्रतिनिधि‍यों से सलाह मशवरा भी किया जा चुका है।
   गौरतलब है कि इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं। वहीं, इन तीनों राज्यों का विधानसभा कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। ऐसे में फरवरी में चुनाव होने की संभावना है। नॉर्थ ईस्ट बीजेपी के लिए अहम तो राहुल के लिए चुनौती आजादी के एक दशक तक पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेस का खासा दबदबा रहा। इसके बाद इन राज्यों में वाम और स्टेट पार्टी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली। नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट की सरकार है। इस सरकार को बीजेपी का सपोर्ट है। मेघालय में कांग्रेस की सरकार है और त्रिपुरा में माकपा की अगुवाई वाला वाममोर्चा राज्य में 1993 से सत्ता में है। बता दें, 2013 में त्रिपुरा में 14 फरवरी को जबकि मेघालय व नागालैंड में 23 फरवरी को वोट डाले गए थे। वहीं, परिणाम 28 फरवरी को घोषित किए गए थे।
तमाम दलों ने  शुरू किया रणनीति पर काम  : बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दलों ने पूर्वोत्तर के इन तीन राज्यों में चुनाव तैयारियों की रणनीति पर विचार शुरू कर दिया है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह त्रिपुरा के दौरे पर भी गए थे। इसी महीने के आखिर में बीजेपी त्रिपुरा में पीएम मोदी की दो रैलियां कराने की योजना पर भी काम कर रही है।  हाल ही में कांग्रेस के अध्यक्ष बने राहुल गांधी के लिए ये चुनाव चुनौती के तौर पर है। क्योंकि मेघालय में बीजेपी अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी है। साथ ही त्रिपुरा में इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ सकती है। दरअसल, बीजेपी इन राज्यों को 2019 के लोकसभा चुनाव के फाइनल एग्जाम का प्री टेस्ट मान कर काम रही है। इस हिसाब से इन राज्यों को जीतने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है।
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news बंगाली फिल्म आस्टारन का प्रीमियर नई दिल्ली में 11 जून को
dhamtari news ऑपरेशन गंगा जारी, अब तक 393 भारतीय नागरिक लौटे स्वदेश
dhamtari news देश में 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 7554 नए मरीज
dhamtari news देश में 24 घंटे में कोरोना के 6915 नए मरीजों की पहचान, 180 की मौत
dhamtari news देश में पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के 8 हजार नए केस, 119 ने तोड़ा दम
dhamtari news देश में 24 घंटे में पाए गए कोरोना के 7772 नए मामले, 118 मरीजों ने दम तोड़ा
dhamtari news अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट में कोर्ट का फैसला, 38 दोषियों को फांसी की सजा
dhamtari news बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर बप्पी लहरी का निधन, हॉस्पिटल में ली अंतिम सांस
dhamtari news उत्तरप्रदेश पहुंची छत्तीसगढ़ भाजपा मीडिया टीम
dhamtari news गरेना फ्री फायर और ऐपलॉक समेत 54 चाइनीज ऐप देश में बैन

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com