Hamar Dhamtari

जोश-जुनून से बंजर धरती पर बिखेर दी मधुर फलों की मिठास

No image
रायपुर। कृषि महाविद्यालय राजनांदगांव के ग्राम सुरगी स्थित प्रक्षेत्र की जिस पथरीली बंजर जमीन पर घास भी नहीं उगती थी वहां आज मीठे एप्पल बेर और अनार की फसल लहलहा रही है। और इन फलों की मिठास भी ऐसी कि पूरे छत्तीसगढ़ में इसका कोई सानी नहीं। इसके अलावा यहां कटहल, आम, अमरूद जैसे फलदार वृक्ष और लौकी, तरोई, भिन्डी, बरबट्टी आदि सब्जियों की फसल भी ली जा रही है। यह कमाल कर दिखाया है इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों ने। उन्होंने अपने जोश और जुनून से कामयाबी की नयी इबारत लिख दी है। 
पं. शिव कुमार शास्त्री कृषि महाविद्यालय राजनांदगांव को वर्ष 2015 में कृषि विभाग की ओर से ग्राम सुरगी में लगभग 12 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई जो मुरूम-पत्थरयुक्त थी। वहां न तो सिंचाई सुविधा थी न ही भू-जल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध था। वहां खोदे गये बोरवेल में सिर्फ डेढ़ इंच पानी मिला। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. ए.एल. राठौर और उनके सहयोगियों ने इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए पिछले वर्ष यहां ड्रिप ईरिगेशन के साथ चार एकड़ क्षेत्र में एप्पल बेर, डेढ़ एकड़ में अनार, दो एकड़ में आम, एक एकड़ में अमरूद और आधा एकड़ क्षेत्र में कटहल जैसे फलदार पौधों की उन्नत किस्मों का रोपण किया। इसके साथ ही उन्होंने अंतरवर्ती फसलों के रूप में लौकी, तरोई, भिन्डी, बरबट्टी, ग्वारफली आदि सब्जियों की फसल भी ली। प्रक्षेत्र की फेन्सिंग के साथ-साथ खमार और बांस के पौधे लगाये गये। अब इन पौधों में फल आने लगे हैं। एप्पल बेर में प्रति पौधा 10 से 15 किलो फल प्राप्त हुए हैं जो अपनी मिठास और अच्छे स्वाद की वहज से बाजार में 40 रुपए प्रति किलो की दर पर बिक रहे हैं। 
डॉ. राठौर कहते हैं कि अब तक लगभग 15 क्विंटल बेर बाजार में बेचे जा चुके हैं। अनार के पौधों में भी फल आने शुरू हो गए हैं। इसके पहले अमरूद के पौधों से भी फलों की एक खेप प्राप्त हो चुकी है। अंतरवर्ती फसल के रूप में सब्जियां भी लगातार निकल रही हैं जिसे बाजार में बेचने से नियमित आमदनी प्राप्त हो रही है। वे कहते हैं कि एप्पल बेर, अनार और अमरूद के नये पौधे तैयार किये जा रहे हैं जिसे आगामी मौसम में जिले के किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे इन फलों की मिठास दूर-दूर तक बिखर जाए।
hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news जिले में फसल अवशेष, ठूंठ को जलाने तत्काल प्रभाव से किया गया प्रतिबंधित
dhamtari news रबी फसल के लिए भी किसानों को दिया जाएगा पानी किसानों को रबी का पानी रमन का अच्छा फैसला - भाजपा
dhamtari news नकली कृषि दवाइयों से ठगे जा रहे कृषक
dhamtari news खेतों में हरी खाद का उपयोग करने किसानों से की गई अपील
dhamtari news हथबंद के युवा थनेन्द्र ने जैविक खेती को बनाया कम लागत से अधिक लागत का जरिया
dhamtari news समर्थन मूल्य पर धान बीज का उपार्जन 31 मई तक
dhamtari news कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण पर एक दिवसीय कार्यशाला 14 फरवरी को
dhamtari news कृषि में बदलाव के साथ आर्गेनिक खेती का भी चलन बढ़ा धमतरी में
dhamtari news जोश-जुनून से बंजर धरती पर बिखेर दी मधुर फलों की मिठास
dhamtari news आमदी में किसान बाजार 03 फरवरी से

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com