Hamar Dhamtari

धमतरी जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम 23 सितंबर से

No image
धमतरी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन 23 से 30 सितंबर तक किया जाएगा। इस दौरान जिले के एक से 19 साल तक के 3,01,832 बच्चों और किशोर-किशोरियों को एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिला स्तर पर डॉ.फूलमाली को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक लेकर कोविड 19 से बचाव को ध्यान में रख कार्यक्रम के दौरान एहतियात बरतने और इसके लिए कार्ययोजना बनाने आवश्यक निर्देश अधिकारियों दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग और नगरपालिक निगम और अन्य नगरीय निकायों का भी सहयोग किया जाएगा।
बैठक में बताया गया है कि इस बार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम, मितानिन, शिक्षक और निगम टीम द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाई जाएगी। साथ ही दवा खिलाई गई, इस संबंध में प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसमें एक से पांच साल तक के बच्चों का प्रमाण पत्र एन.एन.एम., आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका द्वारा संयुक्त रूप से दिया जाएगा। छः से 18 साल तक के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के बच्चों का प्रमाण पत्र प्रधानपाठक और हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के बच्चों का प्रमाण पत्र प्राचार्य द्वारा दिया जाएगा। इसी तरह ऐसे बच्चे जो स्कूल नहीं जाते उनका प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत सचिव द्वारा दिया जाएगा।
घर-घर जाकर दवा देने के दौरान मास्क लगा, सामाजिक दूरी का पालन और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। साथ ही बच्चों के अभिभावक अथवा किशोर-किशोरियों से बुखार, सर्दी-खांसी, सांस लेने में कठिनाई अथवा कोविड 19 से संक्रमित व्यक्ति से सम्पर्क के बारे में जानकारी ली जाएगी। 
गौरतलब है कि एक से दो साल तक के बच्चों को आधी गोली, दो से तीन साल तक के बच्चों को एक-एक गोली पानी में घोलकर अथवा पावडर कर खिलाई जाएगी तथा 03 से 19 साल तक के बच्चों और किशोर-किशोरियों को एक-एक गोली दी जाएगी। बताया गया है कि बीमार बच्चे और किसी अन्य दवाई का सेवन करने वाले बच्चों को यह दवाई नहीं दी जाएगी। 

hamar-dhamtari-whatsapp-logoShare

Comments on News

इन्हें भी देखे

dhamtari news धमतरी पुलिस ने अपनाया अनोखा तरीका, कोरोना संक्रमित कर्मचारी का मनाया जन्मदिन, बढ़ाया हौसला
dhamtari news धमतरी जिले में मिले कोरोना के 115 नए मरीज, 61 मरीज हुए डिस्चार्ज
dhamtari news धमतरी जिले के एनएचएम संविदा कर्मी फिर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, सीएमएचओ को सौंपा पत्र
dhamtari news किसान विरोधी काला कानून वापस लेकर एमएसपी का कानूनी अधिकार देने वाली बिल पास करें केंद्र सरकार- शत्रुहन
dhamtari news खाद्यान्न के भण्डारण, परिवहन एवं वितरण के लिए दी छूट
dhamtari news धमतरी जिले में कोरोना से डॉक्टर की मौत, अस्पताल में थे भर्ती
dhamtari news छात्रवृत्ति के लिए 31 अक्टूबर तक कर सकते है आनलाइन आवेदन
dhamtari news अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ को धमतरी विधायक ने दिया समर्थन
dhamtari news नाबालिग से दुष्कर्म करने वाला पुलिस के हत्थे चढ़ा
dhamtari news बगैर मास्क पहने पाए जाने पर अब लगेगा 200 रुपए जुर्माना, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

Follow Us

विडियो

Email : hamardhamtari@gmail.com