Dhamtari : शीत ऋतु में होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को रोकने पुलिस ने शुरू किया विशेष अभियान

मार्ग में सुबह-सुबह मार्निंग वॉक व दौड़ने वाले लोगों को दुर्घटना से बचने दी गई जानकारी

धमतरी। धमतरी पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने शीत ऋतु में सुबह के समय कम रोशनी धुंध और अन्य कारणो से दृष्यांत की कमी के कारण होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इकाई में विशेष अभियान शुरू किया गया है। जिसमें यातायात पेट्रोलिंग एवं हाईवे पेट्रोलिंग के द्वारा विशेष अभियान की शुरूआत करते हुए रूद्री रोड से श्यामतराई हाईवे से संबलपुर तक, अर्जुनी मोंड़ से ग्राम संबलपुर तक, सिहावा चौक से भोयना तक हाईवे पेट्रोलिंग के द्वारा कुरूद से मरौद तक, केरेगांव के आसपास एवं भखारा में सुबह-सुबह टहलने व दौड़ने वाले लोगों को सड़क दुर्घटना से बचाव हेतु समझाईश देते हुए बताया गया कि मार्ग में टहलने व दौड़ने के समय मार्ग किनारे सोल्डर में ही टहले व दौड़े, खेल मैदान, स्कूल मैदान व खुली जगहों में व्यायाम करे, मार्ग में लेटकर व्यायाम न करें, टहलने व दौड़ने के दौरान मोबाईल फोन, हेडफोन का प्रयोग न करें, टहलने व दौड़ने जाने के समय चमकीले व चटकदार कपड़े पहने ताकि दूर से ही वाहन चालक को दिखाई दे।

झुंड में टहलना व दौड़ न करें, एक के पीछे एक कम से टहले व दौड़े। अत्यधिक धुंध होने व कम रोशनी होने से मार्ग में टहलने व दौड़ने न जाये इसके स्थान पर खुली मैदान में जायें। मार्ग में टहलने व दौड़ने के समय अचानक से मार्ग पार न करें, सावधानीपूर्वक दांये बायं देखकर ही सुरक्षा के प्रति पूर्ण आश्वस्त होकर ही मार्ग पार करने समझाईश दिया गया।

इसी कम में जिला के समस्त थाना/चौकी प्रभारियों को दिशा निर्देश जारी किया गया कि अपने अपने थाना क्षेत्र में प्रातः 05:00 बजे से 09:00 बजे तक नियमित पेट्रोलिंग करते हुये मार्निंग वॉक कर रहे लोगो को मार्ग के किनारे चलने, मार्ग में व्यायाम न करने,मार्निंग वॉक के दौरान मोबाईल फोन हेड फोन का इस्तेमाल नही करने, चमकीले चटकदार कपडा पहनने व खेल मैदान, स्कूल मैदान, या खाली जगहो पर मार्निंग वॉक या व्यायाम करने समझाईश देने, साथ ही वाहन चालको को भी तेजगति से वाहन नही चलाने समझाईश देने, थाना क्षेत्र के गांव में कोटवारो के माध्यम से मार्निंग वॉक के दौरान मार्ग में नही चलने, मार्ग पर व्यायाम नही करने, के संबध में मुनादी कराने, सामुदायिक पुलिसिंग के दौरान भी आमजनो को मार्निंग वॉक के दौरान सावधानी बरतने के संबंध में समझाईश देने, थाना क्षेत्र के ट्रांसपोटर्स का बैठक लेकर निर्देशित करेगे की वाहन चालक शराब सेवन कर, तेजगति से वाहन न चलाये एंव यातायात नियमो का पालन करने समझाईश देने, पेट्रोलिंग के दौरान अनावश्यक रूप से नो पार्किंग में खड़े वाहनो को हटाकर प्रवर्तन कार्यवाही करने, बस, जीप, टैक्सी के इंतजार में खड़े यात्रियों को मार्ग के किनारे साईड या यात्री प्रतिक्षालय में रूक कर बस टैक्सी में बैठने समझाईश देने निर्देशित किया गया।

जिला पुलिस बल धमतरी आमजन से अपील करती है, कि सुबह, शाम मार्ग में टहलने व दौड़ने के दौरान मार्ग किनारे टहले व दौड़े, मार्ग में व्यायाम आदि न करें, यातायात नियमों का पालन करें, सुरक्षित रहे, यातायात पुलिस का सहयोग करें।

Leave a Comment

Notifications