धमतरी शहर में चल रहे निर्माण कार्यों का कलेक्टर नम्रता गांधी ने किया औचक निरीक्षण

साप्ताहिक प्रगति की जानकारी देने के अधिकारियों को दिये निर्देश, ऑडिटोरियम के कार्यों को देख जाहिर की नाराजगी, गुणवत्तापूर्ण और समय सीमा में पूरा करने निर्देशित किया

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी ने आज धमतरी शहरी में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सिहावा चौक स्थित ऑडिटोरियम, शहरी सी मार्ट, बस स्टैंड, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट मुजगहन का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री गांधी ने लगभग 3 करोड़ 80 लाख की लागत से निर्माणाधीन ऑडिटोरियम का अवलोकन कर समय सीमा में पूर्ण नहीं होने पर नाराजगी जताई और संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द इसे पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने ऑडिटोरियम निर्माण एवं इसमें लगे सामग्रियों की गुणवत्ता से समझौता किये बिना कार्य को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के लिए कहा।
बस स्टैण्ड के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने यात्रियों के लिए स्टैंड में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और रैन बसेरा की व्यवस्था में आवश्यक सुधार करने का निर्देश दिए। इस मौके पर कलेक्टर ने रैन बसेरा में आने-जाने वालों की रजिस्टर में एंट्री और किराया सूची भी देखी तथा बस स्टैंड में असामाजिक तत्वों की निगरानी के लिये नियमित रूप से पुलिस गश्त करने को कहा। उन्होंने बस स्टैंड में उपलब्ध दुकानों, उनके आवंटन और आमदनी की जानकारी भी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
ग्राम मुजगहन में निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन कर कलेक्टर सुश्री गांधी ने शहर से आने वाले गंदे पानी को उपचारित करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही प्लांट शुरू होने के बाद पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कर उसका डाटा तैयार करने कहा। ज्ञात हो कि मुजगहन-लोहरसी पुल के पास 30.31 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किया जा रहा है। इसके जरिए शहर के गंदे पानी को उपचारित कर सार्वजनिक निस्तार, निर्माण, सिंचाई इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिसकी क्षमता 19.60 एमएलडी है। इसके बाद कलेक्टर ने निर्माणाधीन जल शुद्धिकरण प्लांट का निरीक्षण कर इसकी प्रक्रिया की जानकारी ली और प्लांट को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर सुश्री गांधी ने रत्नाबांधा स्थित जिला ग्रंथालय का निरीक्षण कर बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं यहाँ आने वाले पाठकों को अनुकूल परिवेश प्रदान करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस मौके पर उपस्थित ग्रंथालय के प्रभारी से जिला ग्रंथालय में उपलब्ध सुविधा, ग्रंथालय के समय सारिणी, पुस्तकों की समुचित उपलब्धता आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे नवयुवकों से बातचीत कर जिला ग्रंथालय के व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। विद्यार्थियों ने राज्य लोक सेवा आयोग के परीक्षा की तैयारियों के अलावा बैंकिंग, व्यापम, एससीसी, रेलवे आदि परीक्षाओं की तैयारी करने की जानकारी दी। कलेक्टर ने विद्यार्थियों को पूरी ईमानदारी एवं प्रतिबद्धता के साथ पढ़ाई कर अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करने कहा। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर जी.आर.मरकाम, आयुक्त नगरनिगम धमतरी विनय कुमार पोयाम, एसडीएम धमतरी डॉ.विभोर अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Notifications