लाईवलीहुड कॉलेज में दिया जा रहा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का प्रशिक्षण

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी के निर्देश और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में लाइवलीहुड कॉलेज धमतरी में विश्वकर्मा योजनांतर्गत हितग्राहियों को कपड़ा सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
मगरलोड के हितग्राही गोविंद राम ने बताया कि अभी वह घर के बाहर ही बरामदे में सिलाई कर छोटा-मोटा कार्य अनेक वर्षों से कर रहें हैं। उन्हें प्रशिक्षण में सिलाई के नई तकनीकों के बारे में जानकारी मिली तथा अपने काम में कैसे सुधार करना है, इसका भी अनुभव हुआ, जो कि उनके लिए काफी उपयोगी है। ममता देवांगन ग्राम आमदी ने बताया कि वे गृहिणी है और घर के अंदर ही खाली समय में सिलाई का कार्य करती थी। किन्तु विश्वकर्मा प्रशिक्षण में उन्हें आत्मविश्वास मिला है और इसे वे व्यवसाय के रूप में अपनायेगी।

त्रिवेणी साहू अरौद मगरलोड ने विश्वकर्मा योजना के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके द्वारा पूर्व में सीखे गये हुनर को निखारने के लिए योजना अत्यंत लाभकारी है तथा इसमें 15000 रूपये के औजार उपकरण एवं एक लाख रूपये तक की ऋण सहायता मिलने से उनके द्वारा कार्य प्रारंभ करने में अत्यंत सुगमता होगी एवं आय का साधन बढ़ेगा। सहायक परियोजना अधिकारी लाइवलीहुड कॉलेज संदीप गोन्नाडे ने जानकारी देते हुए प्रशिक्षण में सिलाई के मूलभूत सिद्धांतो एवं आधुनिक सिलाई के तरीकों का तकनीकि प्रशिक्षण एवं डिजीटल लेनदेन बैंक, सुविधाओं के साथ साथ आधुनिक विपणन के तौर तरीकों के लिए हितग्राहियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
योजना के नोडल अधिकारी सुरेन्द्र पुरी गोस्वामी महाप्रबंधक ने अवगत कराया कि परंपरागत कारीगारों के सम्मान, सामर्थ्य एवं समृद्धि के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कारीगरों को कौशल उन्नयन, औजार सहायता एवं ऋण सहायता का प्रावधान किया गया है। जिसका जिले के कारीगरों द्वारा लाभ लिया जा रहा है।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications