सिंगर नितिन दुबे को संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए मिला छत्तीसगढ़ गौरव सम्मान

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्द गायक संगीतकार और अभिनेता नितिन दुबे को संगीत के क्षेत्र में पिछले तीन दशक से उत्कृष्ट योगदान देने के लिए और छत्तीसगढ़ का मान राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाने के लिए “छत्तीसगढ़ गौरव सम्मान 2024” से सम्मानित किया गया है। नितिन दुबे को यह सम्मान विकास परिषद संस्था द्वारा नूतन स्कूल टिकरापारा में आयोजित “विभूति अलंकरण समारोह 2024” में दिया गया। शिक्षा एवं संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल के द्वारा प्रेषित सम्मान पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान कर विकास परिषद संस्था ने नितिन दुबे का सम्मान किया।
तीन दशक से संगीत के क्षेत्र में दे रहे हैं सेवाएं, राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान
नितिन दुबे महज 7 साल की उम्र में 1988 से लेकर अब तक देश के अलग अलग राज्यों में 2500 मंचीय प्रस्तुतियां दे चुके हैं। वर्ष 2001 से वो छत्तीसगढ़ संगीत जगत में बतौर पार्श्व गायक और संगीतकार काम कर रहे हैं। रायगढ़ वाला राजा,हाय मोर चाँदनी,चँदा रे, का तैं रूप निखारे चंदैनी, हाय रे मोर कोचईपान,दिल दे दे दुरुगवाली, हाय रे मोर नीलपरी, गोंदा तोला रे, हाय रे मोर मुनगाकाड़ी, गुलमोहर, चाँदनी 2, बर्बाद कर देहे मोला जैसे  सैकड़ो सुपरहिट गीत नितिन दुबे अब तक गा चुके हैं और साथ ही हिंदी भजनों में वो बॉलीवुड सिंगर सुरेश वाडेकर साधना सरगम के साथ “साई का सजदा”एलबम गा चूके हैं। अभी वर्तमान में नितिन के सुपरहिट  श्रीराम भजन “मेरे मन में हैं राम” को मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी ने अपने सोशल मीडिया अकॉउंट से शेयर किया था। नितिन दुबे छत्तीसगढ़ी भजन और जसगीत में भी ‘प्रथम वंदना’, ‘छत्तीसगढ़ के छत्तीस देवी’, ‘साँचा है एक तेरा ही दरबार’,’गौरी के लाला’,’गणपति गणराज’, ‘चंद्रसेनी अमर कथा’ जैसे कई सुपरहिट भजन दे चुके हैं। नितिन आज छत्तीसगढ़ में यूटयूब पर सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर एवं सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले छत्तीसगढ़ी सिंगर हैं। नितिन दुबे के गीत न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुने जाते हैं।

संगीत के क्षेत्र में नितिन दुबे के नाम हैं कई रिकॉर्ड,मिल चुके हैं कई बड़े सम्मान
सिंगर नितिन दुबे संगीत के क्षेत्र में कई रिकॉर्ड बना चुके हैं वो सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर वाले छत्तीसगढ़ी सिंगर हैं। वर्ष 2023 में यूटयूब आर्टिस्ट रिपोर्ट के अनुसार वो एक ही वर्ष में 166 मिलियन व्यूवरशिप और टोटल 410 मिलियन व्यूवरशिप के साथ सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले सीजी सिंगर हैं। इस रिपोर्ट के अनुसारउनके गीत 118 से ज़्यादा देशों में देखे जाते हैं। उनके गीत रायगढ़ वाला राजा को 1 ही दिन में मिलियन क्लब में शामिल होने का रिकॉर्ड है और वो एक ही वर्ष में सबसे ज़्यादा मिलियन क्लब सांग देने वाले सिंगर भी हैं।उन्हें संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कई बड़े सम्मान मिल चुके हैं ।
“छत्तीसगढ़ रत्न” एवार्ड – 2023
“केलो धरोहर सम्मान”- 2023
“साईं श्री सम्मान”-2023
“बेस्ट प्ले बैक सिंगर” एवार्ड- 2022
“छत्तीसगढ़ मेलोडी किंग” एवार्ड- 2022
“साई आराधना सम्मान”- 2017
“कला अनमोल रत्न”- 2009
“माटी रत्न”- 2008


नितिन दुबे ने सभी को दिया धन्यवाद और माता पिता गुरुजनो एवं जनता जनार्दन को दिया श्रेय
“छत्तीसगढ़ गौरव सम्मान” 2024 से सम्मानित होने पर नितिन दुबे ने कहा “ये मुझे मेरे माता पिता और गुरुजनों के आशीर्वाद से प्राप्त हुआ है। विकास परिषद (नूतन स्कूल) संस्था और विभूति अलंकरण आयोजन समिति को बहुत बहुत धन्यवाद जिन्होंने मुझे इस सम्मान के क़ाबिल समझा और सबसे बड़ा आशीर्वाद छत्तीसगढ़ के जनता जनार्दन की है जिन्होंने मुझे आज इस मक़ाम पे पहुंचाया है।”

Leave a Comment

Notifications