कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी ने नए मतदाताओं का बैच लगाकर किया स्वागत

रंगीन मतदाता फोटो परिचय पत्र किया प्रदाय, दिलायी मतदान की शपथ,विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में सभी को मतदान करने का समान अधिकार

धमतरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक कर अपने मताधिकार का सही तरीके से उपयोग करने प्रेरित करना है। जिला स्तर पर आज 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन स्थानीय गांधी मैदान में किया गया। सुबह 11 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री नम्रता गांधी ने उपस्थित सभी मतदाताओं को मताधिकार का सही प्रयोग करने सम्बन्धी शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने नए मतदाताओं का बैच लगाकर स्वागत किया, वहीं उन्हें रंगीन फोटोयुक्त परिचय पत्र (ईपिक कार्ड) भी प्रदाय किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में सभी को मतदान करने का समान अधिकार है। 18 वर्ष की उम्र में पहुंचते ही देश के नागरिकों को अपनी सरकार चुनने का अधिकार मिल जाता है। युवा मतदाता अपने मताधिकार का सही उपयोग कर सरकार बनाने में अपनी सहभागिता निभायें। युवा मतदाता अपने घरों व आसपास के लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में विधानसभा निर्वाचन सम्पन्न हुआ है, जिसमें जिले ने मतदान करने में कीर्तिमान स्थापित किया है। आगामी लोकसभा निर्वाचन में भी हम इस प्रथा को बनाये रखते हुये जिले को सर्वोच्च शिखर पर ले जायेंगे। कार्यक्रम के आरम्भ में प्रतिवेदन पाठन उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ऋषिकेश तिवारी द्वारा किया गया। इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र के सदस्यों द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता अभियान के प्रचार-प्रसार में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय महाविद्यालय कण्डेल के सहायक प्राध्यापक श्री लक्ष्मी नारायण सिन्हा को सात हजार रुपए का चेक और प्रशस्ति पत्र प्रोत्साहन स्वरूप दिया गया। कार्यक्रम में मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत के तीनों विधानसभाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन बी.एल.ओ. को प्रशस्ति पत्र और पांच-पांच हजार रूपए के चेक प्रदाय किया गया। इनमें सिहावा (नगरी) की बी.एल.ओ. सुलोचना साहू, कुरूद (मेघा) की पुष्पा सोनी और धमतरी (आमापारा) की बी.एल.ओ. तबस्सुम नाज सम्मिलित हैं। साथ ही स्वीप गतिविधियों के सफल संचालन के लिए डिस्ट्रीक्ट आइकॉन सुश्री ओजस्वी आरू साहू और दिव्यांग आइकॉन बसंत कुमार विश्नोई तथा जिले के महाविद्यालयों में नियुक्त कैम्पस एम्बेसडर सकेत कुमार साहू, अपर्णा शर्मा और सृष्टि दुबे को प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। इस अवसर पर जिला स्तरीय भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदाय किया गया। इनमें निबंध प्रतियोगिता के विजेता जागृति साहू, मिल्कीवे चाणक्य, डॉली गोस्वामी तथा भाषण प्रतियोगिता के विजेता मोहनीष साहू, जय प्रकाश साहू तथा त्रिशा नेताम शामिल है। कार्यक्रम में ईवीएम मशीन का प्रदर्शन भी किया गया। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी रवि साहू, अपर कलेक्टर जी.आर.मरकाम, डिप्टी कलेक्टर दिव्या पोटाई, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी डॉ. विभोर अग्रवाल सहित अधिकारी, कर्मचारी, नए मतदाता और अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications