प्रधानमंत्री आवास योजना से जरीब के परिवार को मिला खुद का पक्का आवास

कोरिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तथा मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत पक्के आवास निर्माण का कार्य तेजी से जारी है। हितग्राहियों को आवास निर्माण की जियो टैगिंग के अनुरूप लगातार राशि प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जरीब खान, पिता मो. हुसैन को वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति प्राप्त हुई थी। वर्तमान में सभी किश्तें प्राप्त कर जरीब ने अपना आवास पूर्ण कर लिया है।

जरीब खान ने बताया कि वे एक छोटी पान दुकान चला कर अपना गुजारा करते हैं, इससे पूर्व वह, उनकी पत्नी और उनके 2 बच्चे कच्चे के मकान में रहते थे, बरसात में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। आर्थिक तंगी के कारण वे अपना पक्के का मकान नहीं बनवा सकते थे। योजना अंतर्गत आवास की स्वीकृति मिलने पर उन्होंने अपने पक्के का मकान निर्माण कर लिया है और वर्तमान में जरीब एवं उनका परिवार अपने नए घर में निवासरत है एवं सुरक्षित महसूस करते हैं। उन्होंने यह भी बताया की प्रधानमंत्री आवास के साथ उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन भी प्राप्त हुआ और सरकार ने शौचालय बनाने में भी उनकी आर्थिक मदद की है जिसकी वजह से उनके जीवन के स्तर में सुधार आया है, वह कहते हैं कि वे इस मदद के लिए शासन के बहुत आभारी हैं।
विदित हो की जिले में अब तक 13 हजार 416 प्रधानमंत्री आवास को स्वीकृति मिली है जिसमे 8 हजार 827 मकान पूर्ण कर हितग्राहियों को सौंप दिया गया है तथा बाकी बचे मकानों को कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जल्द पूरा किया जा रहा है।

Leave a Comment

Notifications