सुकांति अपनी बेटियों की अच्छी शिक्षा के लिए राशि का करेगी उपयोग

महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राही की सूची में है शामिल
रायपुर। राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू किया गया है। महतारी वंदन योजना से प्रदेश की महिलाओं कोे आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी। साथ ही स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार के साथ परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ होगी। योजनान्तर्गत स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
जगदलपुर जिले के ग्राम आडावाल निवासी सुकान्ति सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना प्रारंभ करने की घोषणा के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों द्वारा योजना के संबंध में मुहल्ले में जानकारी दी जा रही थी। सूचना मिलने के बाद इलाके के सामुदायिक केंद्र में लगे शिविर में महतारी वंदन योजना का आवेदन किया था। महतारी वंदन योजना के तहत चयनित होने से हितग्राही सुकांति सिंह बहुत उत्साहित हैं। दैनिक मजदूरी का कार्य करती हैै और अपने परिवार का पालन-पोषण कर रही हैं। परिवार में दो बेटी एक पुत्र है, पति का देहांत कुछ वर्ष पूर्व हो गया है।
आवेदन की जाँच उपरांत उसका महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राही में नाम आया है। सुकांति ने बताया कि मिलने वाली राशि का उपयोग बेटियों की शिक्षा और परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए करेगी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

Notifications