गाड़ाडीह के किसान रमन लाल साहू जैविक खेती कर अन्य किसानों को कर रहे प्रेरित

कुरूद। धमतरी जिले के कुरूद ब्लॉक के ग्राम गाड़ाडीह ( उ)के किसान रमन लाल साहू आठ सालों से अपने खेत पर 42 गौ वंश का पालन कर जैविक खेती कर आसपास के किसानों को भी जैविक खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने यहां गौ आधरित कृषि पर हर साल की तरह इस साल भी किसानों को एक जूट कर जैविक कृषि प्रदर्शन का कार्यक्रम रखा। जिसमे 120 कृषक व 20 महिला कृषक शामिल हुए ।
प्रदर्शन पर आठ किस्म के धान जैसे धान की पत्ती को सब्जी के रूप में लिया जा सकने वाले किस्म को दिखाया गया। यहां एक का चावल धनिया खुशबू वाला तो दुसरा आम के खुशबू वाला भी दिखाया गया।
इस प्रकार से आठ प्रकार के धान प्रदर्शित किए गए ।
दूसरा – सौर ऊर्जा मोबाइल से संचालित कंट्रोल सिस्टम भी दिखाया गया। जिसमे बताया गया कि चाहे आप दिल्ली मे भी रहो तो भी मोबाईल नेटवर्क पर है तो वहीं से
मोटर बंद और चालू कर सकते हैं
तीसरा – गोबर गैस को ट्रैक्टर टयूब में डालकर घर पर चलाना और गोबर गैस की स्लेरी को आसान तरीका से खेतो है बहाना ।
चौथा- 5फिट का लौकी वह भी एक पेड़ पर 25 लौकी लेकर दिखाया गया।
पांचवा – गलका 2फीट 3इंच का एक ही पेड़ में 10 गलका लिया गया है।
किसानों ने से सभी प्रदाशनी को देखा और आपस मैं बातचीत कर जानकारी भी लिए। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उद्यानिकी विभाग से गौतम और ओजस्वी कृषि फार्मर ग्रुप के चेयर मेन पुरषोत्तम चंद्राकर ने अध्यक्षता की। विशिष्ट अतिथि के रूप में संत श्री घनश्याम साहेब, मच संचालन पर रवीन्द्र साहू शिक्षक ने किया।
इस कार्यक्रम में सहायक गजेंद्र चंद्राकर , थनेंद्र साहू , चंद्रहास पटेल, वक्ता के रूप में एसपी साहू, अम्लेश्वर रायपुर से,गौ माता पर चावड़ा जी हवन के माध्यम से खेती और मनुष्य स्वास्थ्य भाँनके सर जी कृषक सहायक नए – नए कीमती बीज पर प्रोगेसिव फार्मर ग्रुप के सूरज यादव , रायपुर सदस्य श्रीमती सत्यवती छत्तीसगढ़ पत्रिका के संपादक उपस्थित रहे। समस्त कृषक बंधु की उपस्थिति में सभी के बीच आठ साल के बाद गौ शाला का नामकरण माँ पार्वती गौशाला के रूप में हुआ किया गया।

Leave a Comment

Notifications