Dhamtari : समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की आवश्यक तैयारियां करने के कलेक्टर  नम्रता गांधी ने दिए निर्देश

समय सीमा की बैठक में की विभागवार प्रकरणों की समीक्षा

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी ने सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेकर मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर इत्यादि की विभागवार समीक्षा की और प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में उन्होंने अविवादित नामांतरण, डायवर्सन, नक्शा बटांकन, खसरा, डिजीटल हस्ताक्षर इत्यादि के प्रकरणों को शत्-प्रतिशत पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन और वनग्राम से राजस्व ग्राम हुए गांवों की जानकारी ली। उन्होंने मिलर्सवार डीओ जारी करने, धान उठाव, चावल जमा सहित धान खरीदी के लिए नोडल अधिकारियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए। इसके साथ ही राशनकार्डों में शत्-प्रतिशत ई-केवायसी करने के निर्देश उन्होंने संबंधित अधिकारी को दिए।
कलेक्टर ने विकासखण्डवार रबी वर्ष 2024-25 में क्षेत्राच्छादन के प्रस्तावित कार्यक्रम, दलहन, तिलहन को प्रोत्साहित करने हेतु किए जा रहे प्रयासों, ईकेवायसी, आधार सीडिंग सहित वन पट्टाधारी किसानों की जानकारी ली। साथ ही फसल चक्र परिवर्तन को प्रोत्साहित करने गांव-गांव शिविर लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  जी.आर.मरकाम, संयुक्त कलेक्टर  रामकुमार कृपाल,  विनय पोयाम, डॉ.विभोर अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मॉडल ग्रामों की स्थिति की समीक्षा की। इसके साथ ही ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और कचरा संग्रहण कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कुल लक्ष्य, स्वीकृत, पहली किश्त और प्लिंथ गैप की स्थिति की जानकारी ली और आवास निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर सुश्री गांधी ने पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों की स्थिति की जानकारी ली और अधिक से अधिक बच्चों को लाभान्वित करने कहा। इसके साथ ही सिकलसेल, टीबी, ओरल कैंसर स्क्रीनिंग सहित स्वास्थ्य केन्द्रों की गुणवत्ता की भी कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में समीक्षा की। स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने पीएमश्री योजना में चयनित स्कूलों की जानकारी ली। साथ ही मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत और पूर्ण कार्यों के बारे में पूछा और निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र वितरण और उसके ऑनलाईन एंट्री की जानकारी भी ली। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास, नगरीय निकाय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग, क्रेडा सहित विभिन्न विभागों की बारी-बारी से समीक्षा की।

Leave a Comment

Notifications