केन्द्र सरकार के योजनाओं का लाभ अबुझमाड़ क्षेत्र के निवासिंयो तक पहुंचाया जाएगा – वन मंत्री केदार कश्यप

उज्जवला, आयुष्मान, प्रधानमंत्री आवास, राष्ट्रीय परिवार सहायता सहित विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को की गई चेक के माध्यम से राशि का वितरण
नारायणपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम का आयोजन नगरपालिका क्षेत्र नारायणपुर अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल ग्राउंड में प्रदेश के वन एवं जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन, कौशल विकास एवं सहकारिता मंत्री श्री केदार कश्यप की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के योजनाओं को गांव गांव तक पहुंचाने के लिए जिले में 16 दिसम्बर को बेनूर से विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है, जो नियमित रूप से विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जानकारी देने के लिए एलईडी प्रचारक वाहन के माध्यम से लोंगो को जानकारी दी जा रही है।
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 18 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित करने के लिए क्रियान्वयन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार के योजनाओं को जिले के दूरस्थ अंचल अबुझमाड़ के निवासियों तक पहुंचाई जाएगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केदार कश्यप ने कहा कि अयोध्या में श्रीरामलला के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा, जिसका दर्शन के लिए जिले के लोगों को ले जाया जाएगा। जिले के निवासियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजनांतर्गत जिले के निवासियों को शुद्ध पेयजल प्रदाय करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। अब तक जिले के 379 ग्रामों में 412 योजना के तहत् कार्य स्वीकृत किया गया है, जिनमें से 30 हजार 695 परिवार लाभान्वित होंगे। जल जीवन मिशन योजनांतर्गत जिले में 1070 सोलर लाईट स्वीकृत है, जिनमें से 371 नग सोलर कार्य पूर्ण कर पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। कार्यक्रम में मलखंभ के खिलाड़ियों द्वारा मलखंभ खेल का बेहतर प्रदर्शन कर अतिथियों का मन मोह लिया। श्री केदार कश्यप ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में उपस्थित जनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए शपथ भी दिलाई।
आयुष्मान भारत योजनांतर्गत चन्द्रपकाश सूर्यवंशी, काशीप्रसाद यादव और धनवती यादव को आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। उज्जवला योजना के तहत् रूपा सरकार, सावित्री पांडे, चंपा यादव और मेघाराम को गैस कनेक्श्न निःशुल्क प्रदाय किया गया। पशुधन विकास विभाग द्वारा प्रकाश यादव, सत्यनारायण, भुनेश्वर सिंह पैंकरा, कंचनसिंह और कुंजनसिंह को पशु आहार वितरण किया गया।
उद्यान विभाग द्वारा चमरा, गागरू, रामनाथ और लच्छूराम को सब्जी बीज वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा चंद्रकांत नुरेटी, संतलाल कोर्राम, मिथलेश पोटाई और नरेश कुमार नुरेटी को स्पेयर वितरण किया गया। मत्स्य विभाग द्वारा चैतुराम कावड़े, अधारी राम सलाम, गणेश, त्रिनाथ कोमरा और घड़वाराम मंडावी को जाल प्रदाय किया गया। नगरपालिका परिषद द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् प्रीतमसिंह, माखन निषाद को 56500 रूपये, लक्ष्मी बाई, सहदेव मरकाम और रंजीता दास को 37600 रूपये का चेक प्रदाय किया गया। एनयूएलएम योजनांतर्गत बैंक लिंकेज मां भवानी महिला स्व सहायता समूह को 5 लाख रूपये तथा प्रतिभा पाटिल स्व सहायता समूह को 2 लाख रूपये तथा रमजान खान और कुमुदनी निषाद को स्वनिधि योजना के तहत् 20-20 हजार रूपये का चेक प्रदाय किया गया।
समाज कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत् रजन्तिन पोटाई और सुनती नाग को चेक वितरण किया गया। श्रम विभाग द्वारा गज्जूरराम को मुख्य निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना से तथा केजूराम को श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से एक-एक लाख रूपये, तुलीना वड्डे और सुकमती को मुख्य नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत् बीस-बीस हजार रूपये का चेक, प्रदाय, डुलचंद नेताम औरर कुष्ण कुमार को मोटराईज्ड ट्रायसायकल और मानसाय कुमेटी को बैशाखी प्रदाय किया गया। एनआरएलएम योजना के तहत् राशनी महिला स्व सहायता समूह को 6 लाख रूपये का ऋण राशि डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से प्रदाय किया गया।

Leave a Comment

Notifications