केन्द्रीय विद्यालय प्रबंधन समिति की हुई बैठक, स्कूल की शैक्षणिक एवं खेल गतिविधियों की बताई गई उपलब्धियां

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी की अध्यक्षता में आज केन्द्रीय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक विद्यालय के एटीएल कक्ष में संपन्न हुई। इस मौके पर कलेक्टर सुश्री गांधी ने बैठक के एजेंडों पर बारी-बारी से चर्चा की। संस्था के प्राचार्य एवं सदस्य सचिव गिरिश बाबू कुस्तवार ने विगत बैठक के परिपालन में की गयी कार्यवाही के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि विद्यालय में रंग-रोगन, बच्चों हेतु चिल्ड्रन पार्क, विद्यालय के बाहर मुख्य मार्ग पर गति अवरोधक, कम्प्यूटर कक्ष में एसी लगाने, खेल मैदान समतलीकरण एवं बास्केटबॉल कोर्ट में बोर्ड लगाने, नालियों की मरम्मत, अतिरिक्त कक्ष की आवश्यकता है। कलेक्टर ने उक्त कार्यों का प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री गांधी ने कक्षा बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को देश सेवा के लिए मिले सुनहरे अवसर का लाभ उठाते हुए अग्निवीर भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिये प्रेरित किया। साथ ही आगामी दिनों में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम के लिए समय का प्रबंधन, कैसे और क्या पढ़े, मनोस्थिति को मजबूत रखते हुए तैयारी करने की समझाईश दी। उन्होंने ने सभी बच्चों के आयुष्मान कार्ड और चिरायु कार्ड बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही 6 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों के आधार कार्ड का अपडेशन हेतु शिविर लगाने सहित स्कूल में रेडक्रॉस सोसायटी प्रारंभ करने की बात प्राचार्य से कही। बैठक में प्रबंधन समिति के सदस्य एव पालकगण उपस्थित थे।
प्राचार्य ने विद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुये बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली विज्ञान प्रदर्शनी में स्कूल के 2 छात्राओं का चयन हुआ है। वहीं इसरो के यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के अंतर्गत प्रदेश के 2 छात्रों का चयन हुआ था, उनमें से एक छात्र धमतरी केन्द्रीय विद्यालय का छात्र था। इन बच्चों ने 15 दिनों तक इसरो में रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया था। उन्होंने यह भी बताया कि राइफल शूटिंग स्पर्धा में विद्यालय के 12 बच्चे सम्मिलित हुए थे, जिनमें से 6 बच्चों ने स्कूल गेम्स फैडरेशन ऑफ इंडिया के लिए चयनित हुए तथा 3 बच्चां ने पदक प्राप्त किये। साथ ही छत्तसीगढ़ स्टेट रायफल शूटिंग स्पर्धा में एक छात्रा ने स्वर्ण पदक भी प्राप्त किया है। इसके साथ ही स्कूल के विद्यार्थी विद्यालय में सीमित सुविधाओं के बावजूद अन्य ओपन खेल स्पर्धा, राज्य स्तरीय स्पर्धा में लगातार श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। प्राचार्य ने शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2022-23 में कक्षा 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को स्किल एजुकेशन हेतु पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे है।

Leave a Comment

Notifications