लोकसभा निर्वाचन 2024 : जिले के तीनों विधानसभाओं में सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी के निर्देश पर शनिवार को जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को तीनो विधानसभाओं धमतरी, कुरूद और सिहावा में आज प्रशिक्षण दिया गया। जनपद पंचायत धमतरी, कुरूद और नगरी में आयोजत इस प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियो को सौपे गए रूट चार्ट औैर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन की जानकारी निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करने कहा गया।

जनपद पंचायत धमतरी में आयोजित प्रशिक्षण में एसडीएम धमतरी डॉ.विभोर अग्रवाल ने कहा कि चुनाव कार्य में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, उन्हे मतदान के 7 दिन पहले मजिस्ट्रेट की शक्ति प्रदान की जाती है। उन्होने सभी 28 सेक्टर अधिकारियों को उन्हे आबंटित मतदान केन्द्रो का निरीक्षण कर बुनियादी सुविधाओं-बिजली, पानी, शौचालय, रेम्प, छाया, नेट कनेक्टिविटी आदि का सत्यापन करने और मरम्मत, सुधार की आवश्यकता होने पर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रस्तुतीकरण के जरिए सेक्टर अधिकारियों के दायित्वों एवं कर्तव्यों के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही मतदान पूर्व, मतदान दिवस एवं मतदान के बाद किए जाने वाले कार्यो के बारे में बताया गया। उन्हे यह भी सुनिश्चित करने कहा गया कि मतदान केन्द्रों 200 मीटर के दायरे में किसी राजनीतिक दल का कार्यालय नही होना चाहिए। सेक्टर अधिकारियो को अधिकृत वाहनो से ही ईवीएम मशीन ले जाने, मतदान दलो की सहायता, मतदान प्रतिशत की जानकारी भेजने, मतदान के बाद मतदान सामग्री जमा कराने, मतदाताओं के बीच ईवीएम एवं वीवीपेट के बारे में जागरूक करने, चयनित मतदान केन्द्रो में वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने, संवेदनशील मतदान केन्द्रो में विशेष सतर्कता बरतने सहित उनके संपूर्ण दायित्वो के बारे विस्तार से बताया गया।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

Notifications