डेमोग्राफी का चेंज होना भारत की एकता के लिए बहुत बड़ा खतरा : विजय शर्मा

कवर्धा। देश और प्रदेश की जनसांख्यिकी में आ रहे बदलाव पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि डेमोग्राफी का चेंज होना भारत की एकता के लिए बहुत बड़ा खतरा है। पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट में उल्लिखित आँकड़ों के मद्देनजर उन्होंने कहा कि सामान्यत: जनसंख्या में ऐसी बढ़ोतरी नहीं होती, इसलिए इसमें कितनी संख्या में घुसपैठिए हैं, इस पर भी विचार किया जाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसको स्पष्ट करना होगा कि किन किन क्षेत्रों में ऐसा हो रहा है ?

उन्होंने कहा कि डेमोग्राफी का चेंज होना किसी भी स्थान के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है। हिंदुओं की सहिष्णुता आदिकाल से पूरी दुनिया के सामने ही स्थापित है। हिंदुओं के सहिष्णुता के कारण ही यहां पर सारा अल्पसंख्यक समुदाय फल फूल रहा है और हमें इसकी ख़ुशी भी है, लेकिन हिंदुओं की संख्या कम हो जाए, यह भी चिंता का विषय है। हिंदुओं की संख्या कम होने से देश में अराजकता आएगी।

उन्होंने कहा कि हिंदुओं की संख्या जिस अनुपात में 7.8 प्रतिशत घटी हुई बताई जा रही है, तो यह विचारणीय है कि कितने करोड़ों में यह संख्या आएगी और जो जनसंख्या बढ़ी है, वह लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ी है, तो यह कितनी बड़ी बात है। इतनी जनसंख्या सामान्यतया नहीं बढ़ सकती। यह एक गंभीर प्रश्न है कि अगर इस अनुपात में जनसंख्या बढ़ी है तो यह कैसे बढ़ी है ? कितनी घुसपैठ हो गई है ? इसको स्पष्ट करना होगा कि किन किन क्षेत्रों में ऐसा हो रहा है? उसकी स्पस्टता पर जाना होगा और उसके बाद वहां पर सारा जनमानस तैयार होना चाहिए।

Leave a Comment

Notifications