जिले के अंतिम गांव पहुंचे संचालक, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण रजत बंसल

कमार परिवारों से की रू ब रू चर्चा
ग्रामीणों द्वारा तैयार किए गए गांव के मॉडल को देख हुए अभिभूत, कहा अन्य जिलों के लिए बनेगा मॉडल

धमतरी। संचालक, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण रजत बंसल ने जिले के अंतिम छोर पर बसे मटियाबहार पहुंचकर विशेष जनजाति कमार परिवारों से चर्चा की। श्री बंसल ने कहा की जल, जंगल और ज़मीन को बचाने मे आपकी महत्वपूर्ण भूमिका हैl आपके समाज की प्रगति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज आप बिना किसी संकोच के अपनी बात हमारे समक्ष रख रहे है और शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी ले रहे है।

कलेक्टर नम्रता गांधी ने कहा कि आपकी मांग अनुसार आपको विभिन्न कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। बड़े ही गर्व की बात है कि समाज प्रमुखो ने मिलकर इन सभी कार्यों को समय अवधि में पूर्ण कराया है। उन्होंने कहा कि आगे भी विशेष जाति कमार और अन्य लोगों के इस प्रकार के कार्य किए जाते रहेंगे।
इस अवसर पर गांव के सरपंच ने गांव का नजरी नक्शा, ग्राम की जानकारी, वनखंड नक्शा, पेड़ प्रगति प्रति हेक्टयर वनो का घनत्व , वनाधिकार समिति और नाला निर्माण की जानकारी दी, जिसे सुनकर श्री बंसल ने कहा कि आपके द्वारा तैयार किए गए गांव के मॉडल को देखकर मै अभिभूत हूँ, उन्होंने कहा की यह कार्य अन्य जिलों के लिए मॉडल बनेगा।

इस अवसर पर वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष जगदीश मरकाम ने बताया कि बरसों से हमारे पूर्वज वनों की रक्षा करते आए हैं और हम भी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांव वाले माह में एक दिन बैठक कर योजना बनाते हैं। वन संसाधन समिति के तहत् वनों की रक्षा के लिए कार्य किया जाता है। वनों से हमे वनौषधि प्राप्त होती है तथा हमें वनाधिकार, सामुदायिक और व्यक्तिगत पट्टा प्रदाय किया गया है।

समाज प्रमुख सरोज कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विशेष किशोरी जनजाति के लोगों को शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ लाभान्वित किया जा रहा है, जिसके तहत स्वास्थ्य, सड़क, पुल पुलिया, शिक्षा, पोषण, आवास, कौशल विकास, उच्च शिक्षा, पशु व मछली पालन, उज्जवला गैस आदि शामिल है। हम सभी कमार जाति के लोग शासन की इन योजनाओं से लाभान्वित होकर अपने जीवन स्तर को और बेहतर बनाने का काम करेंगे। इस अवसर समाज और गांव के अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने भी अपने अनुभव साझा किये।

गांव की बी सी सखी ने बताया कि वह बिहान से जुड़ी है और खाता खोलने का काम करती है। इसके साथ ही यहाँ के ग्रामीणों को शासन की विभिन्न योजनाओ मनरेगा मजदूरी, पेंसन भुगतान, पीएम जनमन योजना अंतर्गत निर्मित किया जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना के किस्त की राश, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना सहित जीरो बैलेंस पर खाता खोलना व जनधन खाता के लाभो की जानकारी देने का कार्य कर रही है।

 

Leave a Comment

Notifications