थाना प्रभारी केरेगांव एवं शक्ति टीम ने शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक शाला सियारीनाला के ग्राम वासी एवं छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

धमतरी। धमतरी पुलिस से थाना प्रभारी केरेगांव एवं शक्ति टीम द्वारा शास.उच्च.माध्यमिक शाला सियारीनाला पहुंचकर ग्रामीणों एवं छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। ग्रामीणों को एवं छात्र छात्राओं को 1 जुलाई से लागू हुए नये कानून के बारे मे बताया गया कि संहिताएं आधुनिक समय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं, जिससे न्यायिक प्रक्रिया में स्पष्टता और निष्पक्षता आती है।
नवीन कानून कीअवश्यकता एवं अपरिहार्यता के सम्बन्ध में जानकारी दिया गया।
जिसमे उन्होंने नवीन आपराधिक कानूनों में जोड़े गए नई धाराओं, पुराने कानून से हटाई गई धाराओं एवं आवश्यक परिवर्तनो की विस्तृत रूप से जानकारी दी। नए कानून हमारे देश की विधिक प्रणाली को आधुनिक, समसामयिक और प्रभावी बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। इन संहिताओं के माध्यम से न्यायिक प्रक्रिया में पारदर्शिता, त्वरितता और निष्पक्षता सुनिश्चित की जा सकती है।

छात्राओं को महिला सुरक्षा के संबंध में बनाए गए “अभिव्यक्त एप” के संबंध में जानकारी देकर अपने मोबाईल में अपलोड कैसे करना है बताया गया एवं पॉक्सो एक्ट, जे.जे.एक्ट के बारे में बताकर जागरूक किया गया,छात्र छात्राओं को सायबर क्राईम,एटीएम फ्राड, फर्जी बैंक के काँल, लैगिक अपराध, पाक्सो एक्ट,जे.जे.एक्ट,बच्चों एवं महिलाओं से संबंधित अपराध के संबंध में जानकारी दी गई एवं यातायात के नियमों का हमेशा पालन किये जाने एवं बिना लायसेंस के वाहन ना चलाने एवं हेलमेट पहनने के फायदे के बारे में बताया जाकर उन्हें हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

विद्यालय के छात्रों को बताया की आपको हमेशा अपराध एवं अपराधो की रोकथाम के प्रति जागरूक रहना चाहिए,हमेशा कानून का सम्मान करना चाहिए। एटीएम फ्रॉड एवं एटीएम के सावधानी के बारे में बताया गया:-
कि किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड सुविधा लेते समय एसएमएस अलर्ट सुविधा अवश्य ले।एटीएम कार्ड किसी अनजान व्यक्ति के हाथ में ना दें और ना ही पैसे निकालते समय अनजान व्यक्तियों से मदद लें।
एटीएम कार्ड संबंधित जानकारी फोन पर ना दें किसी भी प्रकार के इनाम/बोनस /लाटरी के लालच में ना आयें।
सायबर क्राईम क्या है उसके बारे मे बताया गया।
हेकर्स द्वारा किए गए फोन कॉल्स से दुर रहें।
एटीएम उपयोग करते समय सावधानी बरतें।
स्कूलों में सीसीटीवी लगाने के संबंध में भी प्रोत्साहित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में थाना प्रभारी केरेगांव सउनि.प्रदीप सिंह,प्रआर.कांतिलाल साहू,डिकेश सिन्हा,आरक्षक गणेश नेताम,जितेंद्र ठाकुर
शक्ति टीम से महिला आरक्षक लक्ष्मी कुर्रे, माहेश्वरी सिदार,केशर मंडावी,लक्ष्मी नागवंशी आर.चालक एवं शास.उच्च. माध्य.शाला सियारीनाला के प्रिंसिपल,शिक्षकगण एवं सियारीनाला के ग्रामीण एवं छात्र छात्राएं अधिक संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Comment

Notifications