कृषि उत्पादन आयुक्त शहला निगार एवं कृषि संचालक डॉ. सारांश मित्तर ने किया जिले में कृषि कार्यों का निरीक्षण

धमतरी। कृषि उत्पादन आयुक्त शहला निगार एवं कृषि संचालक डॉ. सारांश मित्तर ने आज जिले में कृषि कार्यों का निरीक्षण किया। वे सबसे पहले जिले में स्थित बीज प्रक्रिया केन्द्र मरौद, का निरीक्षण किया। साथ ही बीज प्रबंधक, बीज प्रक्रिया केन्द्र के माध्यम से वितरण तक की प्रक्रिया से अवगत हुए। इस दौरान अधिकारी द्वय ने चना, सरसों, उड़द, मूंग, रागी आदि फसलों को आगामी रबी मौसम में लगाने हेतु प्रेरित करने के लिए बीज निगम एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके साथ ही जिले में भण्डारित बीजों का आगामी रबी के पूर्व उठाव के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कृषकों से सतत् सम्पर्क बनाने के निर्देश दिए।

अधिकारियों ने कहा कि बीज प्रक्रिया केन्द्र में बीजों की गुणवत्ता में कमी न हो इस बात का ध्यान रखा जायें एवं बीजो के रख रखाव, आमनक एवं गुणवत्ताहीन बीज किसी भी किसान के पास न जायें, इसके लिए भी अग्रिम तैयारी करने के निर्देश दिए ।
ग्राम-बगौद में श्रीमति पाकिजा बैगम एवं अयुब खान द्वारा 16 एकड़ रकबा में देशी प्रजाति रोहू, कतला, मृगल एवं पंगास तथा 80 टेंक में विभिन्न किस्मों के सजावटी मछलियों का पालन किया जा रहा है, विभागीय योजनाओं से प्राप्त अनुदान एवं मत्स्य उत्पादन के संबंध में प्रक्षेत्र का निरीक्षण कर अधिकारियों ने विस्तृत रूप से जानकारी ली। बगोद में एक्वेरियम में उपयोग की जाने वाली आर्नामेंटल मछली एवं मछली किस्म पंगास, कतला आदि मछली का वृहद पैमाने पर उत्पादन किया जा रहा है। कृषकों से आय व्यय की जानकारी प्राप्त कर अन्य कृषकों के लिए प्रेरणादायी होने की बात कहीं।
ग्राम-भुसरेंगा के हर्ष चन्द्राकर के फार्म हाऊस में गुलाब एवं विभिन्न प्रकार की सब्जियों करेला, लौकी, टमाटर, खीरा की उन्नत खेती में पोषक प्रबंधन एवं सिंचाई के संबंध में बताया गया। उत्पादित गुलाब का प्रदेश के बाहर भुवनेश्वर (उड़ीसा) एवं रायपुर, दुर्ग के अतिरिक्त अन्य शहरों में विक्रय किया जाता है। चन्द्राकर के प्रक्षेत्र में सब्जी उत्पादन होता है, इसकी विस्तार से अधिकारियों को जानकारी दी गई। गौरतलब है कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन द्वारा गुलाब की खेती के लिए अनुदान एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत कटाई उपरान्त फसल के भण्डारण के लिए पैक हाऊस हेतु दो लाख का अनुदान के दिया गया है । इसके बाद अधिकारियों ने कृषि विज्ञान केन्द्र सम्बलपुर के प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया गया। यहां देशी सुगंधित एवं बॉयोफोर्टिफाईड धान के विभिन्न प्रजातियों के प्रथम पंक्ति कतार प्रदर्शन का अवलोकन किया । बीज प्रक्रिया केन्द्र कलारतराई का निरीक्षण कर अधिकारियों ने निर्देश दिया कि जिले में बीज की मांग को देखते हुए बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर कृषि विभाग के संचालक मछलीपालन एन.एस. नाग, अपर संचालक उद्यानिकी भूपेन्द्र पाण्डेय, अपर कलेक्टर धमतरी जी आर मरकाम, संयुक्त संचालक कृषि गयाराम, उप संचालक कृषि मोनेष साहू, उप संचालक पशुपालन एम.एस. बघेल, कृषि विज्ञान केन्द्र, मत्स्यपालन एवं उद्यानिकी विभाग के साथ-साथ बीज निगम के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Notifications