खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 : समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 14 नवम्बर से 31 जनवरी तक

जिले के 105 धान उपार्जन केन्द्रों में तैयारियां सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

धमतरी। प्रदेश सहित ज़िले में आगामी 14 नवंबर 2024 से 31 जनवरी 2025 तक समर्थन मूल्य में धान खरीदी किसानों से की जाएगी। धान खरीदी व्यवस्थित और बिना किसी दिक्कत के जिले के 105 उपार्जन केंद्रों में की जा सके, इसके लिए कलेक्टर नम्रता गांधी ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। साथ ही निर्देशित किया कि वे इन केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित् करें।

जिला खाद्य अधिकारी श्री बी.के.कोर्राम ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 105 धान उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं, इनमें धमतरी विकासखण्ड में 26, कुरूद में 36, मगरलोड में 18 और नगरी विकासखण्ड में 25 धान उपार्जन केन्द्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिले में पंजीकृत एक लाख 26 हजार 176 किसान हैं।

कलेक्टर सुश्री गांधी ने धान खरीदी केंद्रों का समतलीकरण, साफ सफाई, फेंसिंग, विद्युत व्यवस्था, कंप्यूटर सेट/ प्रिंटर चालू हालत में हो, जनरेटर, यू.पी.एस./ इंटरनेट की व्यवस्था, आर्द्रतामापी यंत्र, नाप तौल के लिए पर्याप्त कांटा-बांट, बारदाना सुतली, हमाल की उपलब्धता, तारपोलिन, चबूतरा, ड्रेनेज, टोकन व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही हर उपार्जन केन्द्र में समर्थन मूल्य दर्शाते बैनर का प्रदर्शन करने कहा है। इस बार धान ’’कॉन’’ 2300 रुपये प्रति क्विंटल और धान ’’ग्रेड ए’’ का समर्थन मूल्य 2320 रूपये प्रति क्विंटल है। इसका प्रदर्शन हर उपार्जन केन्द्र में बैनर पोस्टर में किया जाना है। कलेक्टर ने हर हाल में उपार्जन केन्द्रों में इन व्यवस्थाओं पर निगाह रखने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है।

इस खरीफ वर्ष में धान उपार्जन हेतु नये जूट बारदानों के साथ-साथ मिलर के पुराने बारदाने, पीडीएस बारदाने एवं एचडीपीई/पीपी बारदानों का धान खरीदी में उपयोग करना है। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र में इस वर्ष के लिए बने कार्ययोजना के आधार पर प्रति दिवस लगने वाले नये एवं पुराने बारदानों का आकलन कर धान उपार्जन हेतु बारदानों की व्यस्था करने कहा है। धान उपार्जन के लिए जिला विपणन अधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की गई है, जिसका दूरभाष क्रमांक 07722-232808 है।

Leave a Comment

Notifications