mahasamund : संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने सिरपुर महोत्सव का किया शुभारंभ

महासमुंद @ मनीष सरवैया। महानदी के सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल सिरपुर में माघ पूर्णिमा के अवसर पर होने वाले तीन दिवसीय सिरपुर महोत्सव का आज शाम खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने छत्तीसगढ़ महतारी चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। विकास योजनाओं और विभागीय गतिविधियों पर आधारित विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने कलाकारों को सम्मानित किया। मंत्री श्री भगत और अतिथियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम डंडा नृत्य का आनंद लिया । कलाकारों के साथ तस्वीर खिचवाई । मंत्री ने माघी पूर्णिमा सिरपुर महोत्सव की शुभकामनाएं दी है।
कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर अध्यक्ष ज़िला पंचायत श्रीमती ऊषा पटेल,उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल,अध्यक्ष जनपद पंचायत महासमुंद, ज़िला अध्यक्ष स्काउट गाइड श्री दाऊलाल चंद्राकर सरपंच, जनप्रतिनिधि,मुख्यकार्य पालन अधिकारी श्री एस.आलोक सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक,सैलानी उपस्थित थे।
मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि सरकार बनने के बाद सरकार हर तरफ़ विकास के काम कर रही है। किसान हित फ़ैसले ले रही है ।यहाँ किसान खुशहाल है। धान की बम्पर ख़रीदी की गयी है। किसान की जेब में पैसा आया है। किसान तरक़्क़ी करेगा तभी छत्तीसगढ़ और आगे बढ़ेगा। गढ़बो छत्तीसगढ़ का सपना पूरा होगा। उन्होंने सरकारी योजनाओं की उपलब्धियाँ बतायी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महोत्सव संस्कृति और परम्पराओं का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि यहां के लोग पुरानी परम्पराओं को बनाये रखने और उसे संरक्षण दे रहे हैं। सरकार लोक कलाकारों को प्रोत्साहित कर रही है । हर किसी को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए।सिरपुर लोगों की आस्था और श्रद्धा का केन्द्र है। दूर-दूर से लोग यहां आकर अपनी कलाओं का प्रदर्शन करते हैं और इस महोत्सव में व्यापारी जरूरत के सामग्रियों का क्रय भी करते हैं। आभार व्यक्त सीईओ श्ज़िला पंचायत श्री एस.आलोक ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कम संसाधन होने के बावजूद भी यह महोत्सव आधुनिकता के दौर में अपनी प्राचीन संस्कृति और भव्यता को बनाये हुए है। उन्होंने कहा कि महोत्सव संस्कृति और परम्पराओं का हिस्सा है। लोगों उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि यहां के लोग पुरानी परम्पराओं को बनाये रखने और उसे संरक्षण दे रहे हैं। लोगों ख़ासकर युवा पीढ़ी को यहाँ की बोद्ध विरासत तथा लोककला एवं संस्कृति को जानने का अवसर मिलता है । सिरपुर लोगों की आस्था और श्रद्धा का केन्द्र है। दूर-दूर से लोग यहां आकर अपनी कलाओं का प्रदर्शन करते हैं और इस महोत्सव में व्यापारी जरूरत के सामग्रियों का क्रय भी करते हैं।उन्होंने सिरपुर की विरासत का भी ज़िक्र किया।सरकारी उपलब्धियाँ बतायी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

Notifications