प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जालम सिंह को मिली आर्थिक सहायता

धमतरी। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के उद्देश्य से अनेक योजनाएं संचालित की है। शासन की एक ऐसी ही योजना है, जिसका नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है। इस योजना से लाभान्वित हितग्राही जालम सिंह साहू ने बताया कि लगभग 7 वर्ष पहले उन्होंने अपनी पत्नी टिकेश्वरी साहू का जनधन खाता खुलवाया था, जिसके अंतर्गत 436 रूपये का भुगतान कर जीवन ज्योति बीमा योजना का भी लाभ लिया था। बीते वर्ष उसकी पत्नी की आकस्मिक मृत्यु हो गयी। ऐसी स्थिति में जब जीवन साथी साथ छोड़ जाये, और घर में दो छोटे बच्चे हो तो उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। इन बच्चों के पालन-पोषण, शिक्षा आदि में बहुत अधिक खर्च आता है।
राजमिस्त्री का काम करने वाले जालमसिंह ने बताया कि जब उनकी पत्नी का जनधन खाता खुला था, उस समय उनका बीमा भी किया गया था। जालमसिंह ने नामिनी होने के नाते संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर बीमा राशि प्रदान करने का दावा किया और माह नवम्बर में 2 लाख रूपये की राशि मिल गयी। ऐसी विषम परिस्थितियों में 2 लाख रूपये किसी रोजी-मजदूरी का काम करने वाले गरीब परिवार के लिए बहुत बड़ी बात है। जालम ंिसंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को ऐसी जनहितैषी योजना शुरू करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि जीवन का कोई भरोसा नहीं है, इसलिए सभी लोग ऐसी योजनाओं का लाभ अवश्य लेवें।
बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना चलायी जा रही है। इन में बहुत ही कम वार्षिक प्रीमियम लेकर हितग्राहियों को बीमा सुरक्षा प्रदान की जाति है। बीमाधारक की मृत्यु हो जाने पर नामिनी को 2 लाख रूपये का भुगतान 45 दिनों में किया जाता है।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications