अंतरिम बजट में विकसित भारत की झलक- शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने ससंद में प्रस्तुत किए गए अंतरिम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के इस अंतरिम बजट में विकसित भारत के निर्माण की झलक दिख रही है। उन्होंने कहा कि यह बजट अंतरिम होने के बावजूद पूर्ण बजट जैसा है। यह अंतरिम बजट विकसित भारत के निर्माण में एक ठोस कदम साबित होगा।
शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया में भारत को तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है। उसी दिशा में वित्तमंत्री का यह बजट देश की आर्थिक क्षेत्र को मजबूत करने वाला, उद्योग की तरक्की वाला और रोजगार के नए द्वार खोलने वाला है। उन्होंने कहा कि इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी गई है। बजट में छत्तीसगढ़ को नई ट्रेनों की सौगात मिली है। इससे यहां रेल नेटवर्क को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि, अंतरिम बजट से छत्तीसगढ़ को शिक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में बहुत सहायता मिलेगी साथ ही राज्य में महतारी वंदन योजना को भी इस बजट से लाभ मिलेगा। यह अंतरिम बजट गरीब कल्याण की योजनाओं को लाभ देने वाला है।
शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने कहा कि इस बजट में जय अनुसंधान योजना है जिसके लिए आज के बजट में कॉर्पस फंड के रूप में 1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया के तहत देश के 1.4 करोड़ युवाओं की स्किलिंग और अप-स्किलिंग की जाएगी। तीन नए रेलवे कॉरिडोर की बात की गई है, इसका सीधा मतलब है कि कुशल जनशक्ति को और अधिक रोजगार मिलेगा और लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठेगा। कुल मिलाकर यह बजट जन कल्याण की दिशा में बड़ा कदम साबित होगा।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications