यातायात टीम ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरेंगा में स्कूली छात्र-छात्राओं को किया यातायात नियमों के प्रति जागरूक

धमतरी। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली के निर्देशानुसार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय के निर्देशन और उप पुलिस अधीक्षक यातायात मणिशंकर के नेतृत्व में यातायात जागरूकता अभियान के तीसवें दिन यातायात टीम ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर स्कूली छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए बताया गया कि सड़क पर स्कूल आने जाने के समय झूड में न चले, रोड कास करते समय सावधानीपूर्वक दॉये बॉये देखकर ही रोड कास करें, सायकल में दो से अधिक बैठकर स्कूल न आये, स्कूल आने के समय आपसी में रेस प्रतियोगिता न करें, बिना ड्रायविंग लायसेंस बनाये वाहन का उपयोग न करें वाहन चलाने सीखते समय खुली जगह व प्रशिक्षित व्यक्ति के मार्गदर्शन पर ही सीखें, पैदल चलने के दौरान फूटपाथ का उपयोग करें, फूटपाथ नही होने पर रोड किनारे दाहिने ओर चले शहर के चौक चौराहों में रोड पार करने के समय जेब्रा कासिंग का प्रयोग करने, वाहन से आने के समय अपनी वाहनों को स्टाप लाईन में खड़ा करें, सिग्नल लाईटों का पालन करें, बताकर अपने परिजन, को वाहन चलाने के दौरान हेलमेट, सीटबेल्ट का उपयोग करने, तेजगति, शराब सेवन व मोबाईल का उपयोग करते हुए वाहन न चलाने, वाहन का संपूर्ण कागजात साथ रखने के संबंध में बताने कहा गया।
इसी क्रम में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के संदेश को देते हुए रेडकास सोसायटी के सदस्यों के द्वारा शहर के अंबेडकर चौक, बस स्टैण्ड में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसमें नाटक के माध्यम से वाहन चलाने के दौरान शराब सेवन नही करने, दोपहिया वाहन चालन के दौरान हेलमेट का उपयोग करने, दो से अधिक सवारी न बैठने, तेजगत से वाहन नही चलाने के संबंध में अभिनय करके वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने व सड़क सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने दिखाकर संदेश दिया गया।
इसी कम में शहर में सुरक्षित यातायात व्यवस्था बनाने के उद्देश्य से नगर निगम अतिक्रमण टीम के साथ शहर के घड़ी चौक से बालक चौक, आमापारा, गोलबाजार से बस स्टैण्ड तक रोड में अतिक्रमण कर सामान, पसरा, ठेला गुमटी लगाकर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों को रोड से हटाकर यातायात व्यवस्थित किया गया।
ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात नियमों को प्रचारित कर जागरूक करने के उद्देश्य से यातायात रथ ग्राम मुजगहन, खरतुली, लोहरसी में पहुंचकर ग्रामीणजन को लाउड स्पीकर एवं रथ में लगे यातायात नियमों व चिन्हों के माध्यम से यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक करने का प्रयास किया गया, साथ ही सार्वजनिक जगहो, हॉटलों, दुकान में एकत्रित जनसमुदाय, राहगीरों को यातायात नियमों का पाम्पलेट वितरण कर यातायात नियमों का पालन ​​करने की अपील की गई।
उक्त कार्यक्रम में ट्रैफिक से उनि. खेमराज साहू, सउनि.बोधन ध्रुव, प्रआर. उत्तम साहू,पेमन साहू , आर. गणपत डिडोलकर, जीवन साहू, खरेंगा के प्राचार्य श्री मति अनिता वैद्य कार्यकम प्रभारी शेषनारायण गजेंद्र, शिक्षक प्रभुलाल सिन्हा, मुकेश कुमार सोनकर, नगर निगम अतिकमण टीम में शामिल रहे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications