बापू को ‘स्वच्छांजलि’ देने विंध्यवासिनी मंदिर के पास जुटे 400 से अधिक छात्र छात्रा व आम नागरिक , 1 घंटा किया सामूहिक श्रमदान

40 वार्डो में जनप्रतिनिधीयो संग 1500 से अधिक नागरिकों ने किया श्रमदान

धमतरी….स्वच्छ भारत अभियान के स्वच्छता पखवाड़ा स्वच्छता ही सेवा 2023 के अंतर्गत महा स्वच्छता अभियान श्रमदान का आयोजन महात्मा गांधी जयंती 2 अक्टूबर 2023 के पूर्व दिवस 1 अक्टूबर 2023 को पूरे देश में बापू को ‘स्वच्छांजलि’ देने अनोखा आव्हान किया गया है, जिसमे 1 अक्टूबर को सामूहिक रूप से अपने गांव, नगर, जिले व प्रदेश को स्वच्छ बनाने की अपील क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, अधिकारी कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों स्कूली बच्चो से स्वच्छता के लिए 1 घंटे के श्रमदान की अपील की गई थी । जिस पर अमल करते हुए आज रुद्रेश्वर घाट रुद्री, जिला अस्पताल, रामसागर वार्ड, सखी वन स्टॉप सेंटर, ग्राम पंचायत भोयना स्थित अमृत सरोवर और सोरम में महिला स्व सहायता समूह द्वारा गौठान में स्वच्छता अभियान चलाया।

जिला मुख्यालय में आज सुबह 8 बजे विंध्यवासिनी माता मंदिर के समीप एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे 400 से अधिक छात्र-छात्राओं, स्वयंसेवी संस्थाओं व आम नागरिकों ने श्रमदान कर अपने शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दिया। जिले में नगर निगम द्वारा वृहद रूप से कार्यक्रम सफल बनाने व्यापक प्रचार प्रसार कर निगम के समस्त वार्डो श्रम दान हेतु निश्चित स्थान तय किया गया था।

2 अक्‍टूबर 2014 को शुरु हुआ स्वच्छ भारत अभियान
महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, केंद्र सरकार ने 2 अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की थी। सभी क्षेत्रों से आने वाले नागरिकों ने इसका स्वागत किया और सक्रियता दिखाते हुए स्वच्छ भारत के लिए स्वामित्व लेने में अत्यधिक उत्साह दिखाया था। एक बार फिर 9 साल बाद गांधी जयंती से पहले नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा पूरे देश के नागरिकों से दोबारा ये अनोखा आह्वान किया है। नगर निगम महापौर विजय देवांगन, आयुक्त विनय पोयाम की अपील पर आज बड़ी संख्या में लोग सफ़ाई के लिए आगे आये। इस अवसर पर उपायुक्त पी सी सार्वा, कार्यपालन अभियंता विजय खलखो, स्वास्थ्य अधिकारी श्रीनिवास द्विवेदी, सहायक अभियंता प्रकृति जगताप आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment

Notifications