विधानसभा निर्वाचन 2023 : माईक्रो आर्ब्जवर, गणना पर्यवेक्षक और सहायकों को दिया गया द्वितीय चरण का प्रशिक्षण

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतुराज रघुंवशी के निर्देश पर आज जिले की तीनों विधानसभाओं सिहावा, कुरूद और धमतरी के मतगणना संपन्न कराने वाले माईक्रो आर्ब्जवर, गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायकों को आज कलेक्टोरेट और जिला पंचायत के सभाकक्ष में बारी-बारी से प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत मतगणना निर्विघ्न एवं निष्पक्ष संपादन में आप सभी महत्वपूर्ण कड़ी है। इसके मद्देनजर आज द्वितीय चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, आप सभी इसे गंभीरता से समझे और दिये गये निर्देशों का पालन करें। मतगणना प्रक्रिया के दौरान आप सभी जिम्मेदारी और शांत होकर काम करें। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतगणना स्थल में 3 दिसम्बर 2023 को गणना अभिकर्ताओं को सुबह 7 बजे प्रवेश दिया जाएगा। अधिकारी-कर्मचारियों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाये गये है। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री जीआर मरकाम, एसडीएम धमतरी डॉ विभोर अग्रवाल, एसडीएम कुरूद श्री सोनाल डेविड, एसडीएम सिहावा श्रीमती गीता रायस्त, नगर निगम आयुक्त श्री विनय पोयाम के अलावा तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

प्रशिक्षण के दौरान मतगणना कार्यों में सम्मिलित अधिकारियों, मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था, गणना हाल में अनुशासन व शिष्टाचार, सामग्री प्रबंधन, प्रमुख वैद्यानिक प्रावधान-लोक प्रतिनिधित्व अधिनियमों के धाराओं की जानकारी दी गई। साथ ही मतगणना के दौरान आवश्यक तैयारी, ईव्हीएम मशीनों की स्थिति का आंकलन, मतगणना के सभी दस्तावेजों की जांच और सभी जानकारी से अवगत कराया गया। इसके अलावा ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना के लिए आवश्यक सावधानियां और गणना की कार्यवाही करने, खारिज मतों की गिनती, कंट्रोल यूनिट के डिस्प्ले में परिणाम प्रदर्शित नहीं होने की स्थिति में की जाने वाली कार्यवाही, वीवीपीएटी कागज पर्ची गणना की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई। सीईओ ने सभी मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायको से कहा कि वे मतगणना नियमों के आधार पर ही कार्य करें। उन्होंने यह भी बताया कि मतगणना केंद्र में मोबाईल पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications