रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों ने घड़ी चौक में नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर किया वाहन चालकों को जागरूक

धमतरी। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली के निर्देशानुसार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पुलिस अधीक्षक महोदय श्री आंजनेय वार्ष्णेय के निर्देशन में डीएसपी. ट्रैफिक श्री मणीशंकर के द्वारा सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा व स्वस्थ शरीर रखे स्वस्थ मन, स्वस्थ मन रखे सुरक्षित जन के उद्देश्य को सार्थक करने के लिए यातायात जागरूकता अभियान के उन्तीसवें दिन बाबू छोटेलाल श्री वास्तव पीजी कालेज धमतरी में यातायात की टीम के द्वारा एनसीसी कैडेट्स का यातायात प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, प्रशिक्षण के दौरान उप पुलिस अधीक्षक यातायात मणिशंकर चन्द्रा के द्वारा यातायात चिन्हों, संकेतों के संबंध में बताया कि, जब आप सफर कर रहे है, सफर के दौरान किसी चौक में सिग्नल में पहुंचने के दौरान आपकी वाहन स्टाप लाईन से आगे बढ़ गई है, उसी दौरान पीली लाईट जल जाती है, तो आपकों रूकना नहीं है, तेजगति से आगे बढ़कर सिग्नल कास कर लेना है, इसी प्रकार लाल लाईट जलने पर स्टॉप लाईन के पीछे जेब्रा कासिंग को छोड़कर खड़े होना है, स्टॉप लाईन में हमेशा दांये तरफ खड़े होना है, बॉये चलने वाले को सिग्नल पर रूकने की आवश्यकता नहीं होती है, सिग्नल पर हमेशा बांये, खाली रहता है। हरी लाईट पर ही रोड कास करना चाहिए। कभी भी पीली व रेड लाईड में रोड कास नहीं करना चाहिए इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है।
वाहन चलाने के दौरान मोबाईल का फोन या हेडफोन का उपयोग नही करना चाहिए, इसके उपयोग करने से ध्यान भटक जाता है, और वाहन पर से नियंत्रण हटते ही, दुर्घटना घटित होने की संभावना रहती है, साथ ही पीछे से आने वाले वाहनों के द्वारा बजाये गये हार्न भी सुनाई नही देता।
वाहन चालन के दौरान सड़क सुरक्षा उपकरण हेलमेट, सीटबेल्ट का उपयोग करने के साथ, मार्ग में लगे सड़क संकेतों का उपयोग कर सुरक्षित एवं सुगम सफर का आनंद लिया जा सकता है, के साथ ही यातायात नियमों को बताकर यातायात नियमों का पालन करने व दूसरों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने प्रेरित किया गया।

इसी क्रम में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के संदेश को देते हुए रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों के द्वारा शहर के हृदय स्थल, घड़ी चौक, रत्नाबांधा चौक में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसमें नाटक के माध्यम से वाहन चलाने के दौरान शराब सेवन नही करने, दोपहिया वाहन चालन के दौरान हेलमेट का उपयोग करने, दो से अधिक सवारी न बैठने,तेज गति से वाहन नही चलाने के संबंध में अभिनय करके वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने व सड़क सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने दिखाकर संदेश दिया गया।

उक्त कार्यक्रम में यातायात से उनि. खेमराज साहू सउनि. सुरेश नेताम, बोधन ध्रुव,प्रआर.उत्तम साहू,जितेन्द्र कृदत्त,आर. गणपत डिडोलकर, धर्मेन्द्र जांगड़े एनसीसी. प्रभारी दिनेश्वर सलाम एवं एनसीसी कैडेट्स उपस्थित रहे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications