दुर्घटनाओं से बचने जनजागरूकता जरूरी-कलेक्टर नम्रता गांधी

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न
धमतरी। कलेक्टर कलेक्टर नम्रता गांधी और पुलिस अधीक्षक श्री आंजनेय वार्ष्णेय ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आज जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली और जिले में दुर्घटनाओं से होने वाले जान, माल की हानि को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। बैठक में सुश्री गांधी ने कहा कि अक्सर यह देखने में आया है कि सड़क दुर्घटना का एक मात्र कारण वाहन चलाते समय लापरवाही होती है, दुर्घटना से बचाव हेतु जनजागरूकता एक कारगर कदम साबित हो सकता है। उन्होंने संबंधित विभागों द्वारा जनजागरूकता हेतु समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित करने कहा। उन्होंने कहा कि एक छोटी सी कोशिश से किसी के जीवन की सुरक्षा हो सकती है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव, वनमण्डलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव, अपर कलेक्टर जी.आर.मरकाम, आयुक्त नगर निगम विनय पोयाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में विभिन्न एजेंडों पर चर्चा कि गयी, जिसमें से प्रमुख रूप लोक निर्माण विभाग को शहर के अर्जुनी मोड़ से ग्राम श्यामतराई तक नवनिर्मित मार्ग में केवल रोड मार्किंग किया गया है तथा चौक-चौराहों में स्टाप लाईन, जेब्रा क्रॉसिंग, सेंट्रल मार्किंग नहीं किया गया वहां कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही चौक-चौराहों में शहर के मध्य में बने डिवाईडर के गैप के प्रारंभ में ब्लींकर लाईट, हैजार्ड मार्कर बोर्ड लगाने, अर्जुनी मोड़ से श्यामतराई तक मार्ग का मरम्मत होने से डिवाईडर की ऊंचाई कम होने पर मवेशी एवं आमजन पार कर जाते हैं, इसके मद्देनजर डिवाईडर की ऊंचाई बढ़ाने या रेलिंग लगाने के सुझाव दिए गए। इसके साथ ही ब्लैक स्पॉट अमलतासपुरम कालोनी से सुमित बाजार अमर पेट्रोल पम्प तक दोनो ओर रंबल स्ट्रीप, स्ट्रीट लाईट, रोड डिवाईडर बनाने, वाहनों के गति नियंत्रण के लिए गंगरेल मार्ग के मरादेव मोड़ के दोनों ओर 50-50 मीटर के पहले रंबल स्ट्रीप लगाने तथा अंबेडकर चौक पर यातायात व्यवस्था के लिए तैनात कर्मचारी के लिए लघु विश्राम हेतु ट्रैफिक बूथ का निर्माण करने भी कहा गया। ग्राम लोहरसी बायपास एवं मुजगहन के पास और राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में बने संबलपुर से श्यामतराई बायपास से मिलने वाले पूर्व से बने मार्ग के प्रारंभ में दोनों ओर सूचनात्मक बोर्ड लगाने, शहर के प्रमुख मार्गों में हल्के एवं भारी वाहनों के लिए गतिसीमा 30 किमी प्रति घंटा बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए।
वहीं नगर निगम धमतरी को राजकीय राजमार्ग सिहावा चौक से नहरनाका, रत्नाबांधा चौक से मुजगहन मोड़ तक अन्य मार्ग अंबेडकर चौक से गंगरेल तक, घड़ी चौक से विंध्यवासिनी मंदिर तक मार्गों में रोड मार्किंग करने, स्ट्रीट लाईन पोल, रोड किनारे एवं डिवाईडर में लगे डेलीनेटर में रेडियम रिफ्लेक्टर टेप लगाने, शहर में बंद पड़े स्ट्रीट लाईट की मरम्मत कराने, शहर के मार्गों के किनारे अतिक्रमण कर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों पर नियमित कार्यवाही करने, गोल बाजार के दोनों ओर रेलिंग लगाने, शहर के मार्गों में बैठे व घूमने वाले आवारा मवेशियों पर नियमित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। साथ ही शहर के अंदर प्रमुख मार्ग अर्जुनी मोड़ से श्यामतराई तक एवं सिहावा चौक से नहरनाका तक व रत्नाबांधा से मुजगहन तक मार्गों की साफ-सफाई नियमिति करने, शहर के चौक चौराहों में लगे एलईडी डिस्प्ले बोर्ड में यातायात जागरूकता क्लिप चलाने तथा शांति कॉलोनी चौक के पास डिवाईडर बनाकर सोल्डर का चौड़ीकरण एवं कांक्रीटीकरण करने कहा गया। इसके साथ ही राजकीय राजमार्ग 23 सिहावा चौक से शांति कॉलोनी चौक के आगे लक्ष्मी इन्क्लेव तक नो पार्किंग जोन घोषित कर नो पार्किं बोर्ड लगाने, अर्जुनी मोड़ रायपुर रोड की ओर बने डिवाईडर एवं क्षतिग्रस्त स्ट्रीट लाईट पोल को बनाने तथा ट्रैफिक सिग्नल में लगे विज्ञापन बोर्ड के ऊपर चौक-चौराहों, मार्गों को प्रदर्शित करने वाले एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा शिक्षा विभाग को बिना लायसेंस वाहन चालन कर स्कूल-कॉलेज आने वाले छात्र-छात्राओं को वाहन लाने पर प्रतिबंध लगाने कहा गया।
बैठक में गुड सेमेरिटन को बढ़ावा देने और सड़क दुर्घअना में कमी लाने हेतु नुक्कड नाटक के जरिये व्यापक प्रचार -प्रसार करने के निर्देश दिये गये। शासकीय एवं निजी विद्यालयों में नाबालिक छात्र-छात्राओं द्वारा शाला आने में प्रतिबंध और गुडसेमेरिटन की जानकार देते हुए दुर्घटना पीड़ित व्यक्ति की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये गये। बैठक में पुलिस विभाग को ओवर स्पीड वाहनों पर कार्यवाही करने, स्कूली वाहनों की नियमित जांच करने कहा गया।

Leave a Comment

Notifications