राशनकार्ड नवीनीकरण के लिये आवेदन 15 फरवरी तक

हितग्राही को राशनकार्ड 1 से 29 फरवरी किया जायेगा प्रदाय

धमतरी। जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रचलित राशनकार्डों का नवीनीकरण किया जाना है। इसके लिये हितग्राही द्वारा आवेदन की समय सीमा 25 जनवरी से 15 फरवरी तक और हितग्राही को राशनकार्ड 1 फरवरी से 29 फरवरी तक प्रदाय किया जायेगा। खाद्य अधिकारी बी.के.कोर्राम ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले में 450 शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालित हैं, जिसमें कुल 2 लाख 42 हजार 319 राशनकार्ड प्रचलित है। इनमें बीपीएल राशनकार्ड दो लाख 16 हजार 229 और एपीएल राशनकार्ड 26 हजार 90 शामिल हैं।
राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुये खाद्य अधिकारी ने बताया कि नवीनीकरण का कार्य खाद्य विभाग द्वारा तैयार एप्लीकेशन के माध्यम से किया जायेगा। यह एप्लीकेशन राशनकार्डधारी हितग्राही अपने एंड्रॉयड मोबाईल में और उचित मूल्य दुकानों के विक्रता/संचालक अपने एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को एंड्रॉयड मोबाईल के माध्यम से खाद्य विभाग की वेबसाईट https://khadya.cg.nic.in/ में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। एप्लीकेशन को खोलने के बाद राशनकार्ड नवीनीकरण वाले ऑप्शन में जाना है इसके बाद क्यू आर कोड स्कैनर से राशनकार्ड के पीडीएफ में अंकित क्यूआर कोड को स्कैन करना है, स्कैन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद राशनकार्ड की जानकारी इस एप्लीकेशन में प्रदर्शित होगा, जिसके नीचे राशनकार्ड नवीनीकरण करे ऑप्शन में क्लिक करने से राशनकार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। यदि राशनकार्ड पीडीएफ में अंकित क्यू आर कोड स्कैन नहीं हो रहा हो तो राशनकार्ड में दर्ज मोबाईल नंबर के माध्यम से राशनकार्ड का नवीनीकरण किया जा सकता है।
खाद्य अधिकारी ने यह भी बताया कि जिन सदस्यों ने ई-केवायसी और मोबाईल नंबर सीडिंग का कार्य अभी तक पूर्ण नहीं हुआ है, तो ऐसे हितग्राही अपने नजदीकी शासकीय उचित मूल्य की दुकान में जाकर यह कार्य अनिवार्य रूप से 5 फरवरी तक पूरा करा लें। बीपीएल राशनकार्डधारियों हेतु यह प्रक्रिया निःशुल्क है एवं एपीएल राशनकार्डधारियों के नवीन पीडीएफ हेतु नवीन राशनकार्ड प्रदायकर्ता को 10 रूपये शुल्क जमा करना होगा।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?

Notifications