कलेक्टर नम्रता गांधी ने किया जल जीवन मिशन के कार्यों का औचक निरीक्षण

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी ने आज विकासखण्ड-धमतरी के ग्राम-सांकरा एवं विकासखण्ड-कुरूद के ग्राम-भालूकोना में जल जीवन मिशन के कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री ऋषिकेश तिवारी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर सुश्री गांधी ने धमतरी के ग्राम सांकरा में रेट्रोफिटिंग जल प्रदाय योजना, जल जीवन मिशन योजनांतर्गत निर्मित 70 कि.ली. 12 मी. स्टेजिंग के आर.सी.सी. उच्चस्तरीय जलागार का निरीक्षण कर जलागार के सफाई का दिनांक अंकित करने के निर्देश दिये गये। स्त्रोत का मुआयना के दौरान प्रस्तावित स्त्रोत गांव के सामुदायिक भवन परिसर में स्थित नलकूप मे अपर्याप्त जल स्त्रोत पाया गया। इसके अलावा गौठान में स्थापित स्त्रोत मे जल आवक क्षमता पर्याप्त पाया गया। इसके मद्देनजर कलेक्टर ने उक्त नलकूप स्त्रोत को निर्मित उच्चस्तरीय जलागार से इंटरकनेक्शन करने का आदेश कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री आर. के. शुक्ला को 07 दिवस के भीतर पूर्ण करने का आदेश दिया।

जल जीवन मिशन योजनांतर्गत ग्राम में निर्मित एफ एच टी सी के निरीक्षण के दौरान 03 घरों में कनेक्शन का कार्य शेष पाया गया। उक्त तीनों घरों में ग्राम में कार्यरत एजेंसी मेसर्स रिइंडेक्स बिजनेस एसोसिएट्स, रायपुर को 07 दिन के भीतर एफ एच टी निर्माण कराने के निर्देश कलेक्टर सुश्री गांधी ने दिये। इस दौरान उन्होंने सरपंच को नलजल योजनांतर्गत दिये गये नल कनेक्शनों में टोटी का तोड़-फोड ना करने एवं नल से पेयजल को व्यर्थ ना बहाने के संबंध में आवश्यक सुझाव दिए। इस अवसर पर सरपंच श्रीमति पार्वती ध्रुव, सचिव श्री कोमल नेताम सहित संबंधित विभाग के अधिकारी तथा अन्य ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

इसके बाद कलेक्टर सुश्री गांधी ने विकासखण्ड कुरूद के ग्राम-भालुकोना सिंगल विलेज जल प्रदाय, जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन आर.सी. सी. टंकी का निरीक्षण किया और टंकी के टूटे हुए एप्रोन को देख इसे पुनः गुणत्तापूर्ण निर्मित करने के आदेश दिए। इसके अलावा पाईप लाईन बिछाने हेतु खुदाई किये गये गड्ढों का आधा-अधुरा मुरूम फिलिंग देख कलेक्टर ने गड्ढे को पूर्ण रूप से 07 दिवस के भीतर समतलीकरण करने के निर्देश दिये, ताकि ग्रामीणजनों के आवाजाही में अथवा किसी भी प्रकार की दूर्घटना ना हो। साथ ही गांव में निर्मित हाऊस होल्ड की संख्या एवं विभागीय ऑनलाईन पोर्टल में दर्शित एफएचटीसी की सख्या में आवश्यक सुधार और राईजिंग मेन पाईप लाईन बिछाने का कार्य तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा कार्यपालन अभियंता को दिये गये। साथ ही सभी कार्यों को गुणवत्तापूर्ण करने संबंधित एजेंसी को 01 माह का समय दिया गया एवं निर्देशित किया गया कि समय पर कार्य पूर्ण ना होने अथवा गुणवत्ताहीन कार्य पाये जाने पर ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर ग्राम के सरपंच श्रीमति सवित्री बाई साहू, उपसरपंच श्री बेनीराम साहू एवं ग्रामवासी उपस्थित हुए।

Leave a Comment

Notifications